Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अमेरिका में क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम, किसके साथ होगी मुलाकात? खुद दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत से अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 25 सितंबर को उनकी यात्रा का समापन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये अमेरिका यात्रा बदले हुए वैश्विक हालातों में हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 22, 2021 17:17 IST
PM Narendra Modi America visit full schedule  अमेरिका में क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम, किसके साथ - India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) अमेरिका में क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम, किसके साथ होगी मुलाकात? खुद दी जानकारी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपनी अमेरिका की यात्रा की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत से अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 25 सितंबर को उनकी यात्रा का समापन होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी किए गए एक बयान में पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि वो अमेरिका की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा, "मैं हमारे दोनों देशों के बीच विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं।"

Quad Leaders’ Summit में भी लेंगे भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि वो अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से आयोजित किए जा रहे पहले क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये सम्मेलन इस साल मार्च में हुए वर्चुअल समिट के परिणामों का जायजा लेने और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य की गतिविधियों के लिए प्राथमिकताओं की पहचान करने का अवसर प्रदान करता है।

ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री से अलग से भी होगी मुलाकात
बयान में प्रधानमंत्री ने बताया कि वो अमेरिका में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ भी मुलाकात करेंगे। इन मुलाकातों का मकसद द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेना और क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर उपयोगी आदान-प्रदान को जारी रखना होगा।

UNGA संबोधन के साथ होगा दौरे का समापन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान में बताया कि उनके अमेरिका दौरे का समपान UNGA संबोधन के साथ होगा। प्रधानमंत्री का UNGA संबोधन कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर आधारित होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement