Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अंडमान निकोबार का कैसे हो रहा विकास, प्रधानमंत्री मोदी ने साझा किया प्लान

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश का सौभाग्य है कि हमारे पास अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग चीजें हैं। जिनकों हम विकसित कर सकते हैं, जैसे हम अंडमान निकोबार से सी प्रोडक्ट्स, कोकोनट प्रोडक्ट्स जैसे उद्योगों को हम बल देने वाले हैं।

IANS Written by: IANS
Published on: August 09, 2020 20:10 IST
PM Narendra Modi on Andaman Nicobar Development । अंडमान निकोबार का कैसे हो रहा विकास, प्रधानमंत्री - India TV Hindi
Image Source : PTI अंडमान निकोबार का कैसे हो रहा विकास, प्रधानमंत्री मोदी ने साझा किया प्लान

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान निकोबार के विकास का खाका रविवार को पार्टी कार्यकतार्ओं से साझा किया। अंडमान निकोबार के भाजपा कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि आइलैंड का जीवन आसान बनाने के लिए, वहां खुशहाली लाने के लिए जो भी जरूरी काम है, वो तेजी से पूरे किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "एक आइलैंड से दूसरे आइलैंड तक एयर कनेक्टिविटी में सुधार करते हुए देश के बाकी हिस्सों से आइलैंड्स को एयरवेज से भी जोड़ा जा रहा है। पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट का बड़े पैमाने पर विस्तार किया जा रहा है। इस क्षेत्र के युवाओं के लिए कई उच्च शैक्षिक संस्थान बनाए गए हैं। इनमें कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और लॉ कॉलेज शामिल हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "ब्लू इकॉनॉमीज और ट्रेड के लिहाज से अंडमान और निकोबार स्ट्रेटजिक लोकेशन पर है। यह चेन्नई पोर्ट, कोलकाता पोर्ट और बांग्लादेश के मोंगला सहित कई पोर्ट से बहुत प्रतिस्पर्धात्मक दूरी पर है। आत्मनिर्भर भारत के लिए, नए भारत की रक्षा-सुरक्षा और समृद्धि के लिए भी अंडमान-निकोबार की व्यापक भूमिका है। इसी को समझते हुए 2017 में आईसलैंड डेवलपमेंट एजेंसी का गठन किया गया था।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश का सौभाग्य है कि हमारे पास अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग चीजें हैं। जिनकों हम विकसित कर सकते हैं, जैसे हम अंडमान निकोबार से सी प्रोडक्ट्स, कोकोनट प्रोडक्ट्स जैसे उद्योगों को हम बल देने वाले हैं। देश के बाकी हिस्सों के साथ यहां की कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। यहां शिक्षा और चिकित्सा आदि का बुनियादी ढांचा भी मजबूत होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक तरफ हम गरीबों के घर, शौचालय, रसोई गैस, पीने का पानी, बिजली, मोबाइल, इंटनरनेट, सड़क, रेल कनेक्टिविटी जैसी बहुत ही मूल जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ मेगा और आधुनिक प्रोजेक्ट्स पर भी तेजी से काम कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement