Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से कोरोना समेत कई मुद्दों पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ टेलीफोन पर अंतरराष्ट्रीय महत्व के कुछ बेहद जरूरी मुद्दों को लेकर स्थिति की समीक्षा की और विचारों का आदान-प्रदान किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 21, 2020 18:13 IST
Narendra Modi, Narendra Modi Moon Jae-in, Moon Jae-in, Moon Jae-in Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ टेलीफोन पर बात की।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ टेलीफोन पर बात की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी और मून ने अंतरराष्ट्रीय महत्व के कुछ बेहद जरूरी मुद्दों को लेकर स्थिति की समीक्षा की और विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई की प्रगति, अंतर्राष्ट्रीय मूल्य श्रृंखलाओं में चल रहे विविधीकरण, एक पारदर्शी, विकासोन्मुखी और नियमों पर आधारित वैश्विक व्यापारिक व्यवस्था को बनाये रखने की जरूरत और विश्व व्यापार संगठन की अहम भूमिका समेत प्रमुख वैश्विक गतिविधियों पर विचार-विमर्श किया।

कई मुद्दों को लेकर दोनों नेताओं में दिखी सहमति

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मून जे इन उपरोक्त मुद्दों पर संपर्क में बने रहने और सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग में तेजी लाने पर सहमत हुए। बता दें कि नरेंद्र मोदी और मून जे इन में काफी घनिष्ठता मानी जाती है और दोनों नेताओं के बीच कई मौकों पर पहले भी बातचीत हो चुकी है। भारत और दक्षिण कोरिया, दोनों ही देश कोरोना वायरस की महामारी के चलते उपजे हालात से निपट रहे हैं। इस महामारी ने दोनों ही देशों की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर डाला है, ऐसे में दोनों नेताओं के बीच हुई यह बातचीत काफी मायने रखती है।

कोरोना वायरस के प्रभावों से जूझ रहे दोनों देश
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या बुधवार को 76 लाख के आंकड़े को भी पार कर गई। वहीं, इस महामारी के चलते देश में अभी तक लगभग 1.16 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि राहत की बात यह है कि यहां ऐक्टिव मामलों की संख्या घटकर 10 प्रतिशत से भी कम रह गई है। वहीं, साउथ कोरिया की बात करें तो वहां सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के चलते कुल मामले तो 25 हजार से कुछ ही ज्यादा हैं, लेकिन कई पाबंदियों के चलते अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है। दक्षिण कोरिया में महामारी के चलते अब तक 450 लोगों की जान गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement