1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, सर्वे में विश्व के सभी नेताओं को पछाड़ा

पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, सर्वे में विश्व के सभी नेताओं को पछाड़ा

दुनिया के टॉप लीडर्स की रेटिंग में पीएम मोदी ने 12 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को पीछे छोड़ दिया है। पीएम की इस उपलब्धि के बाद बीजेपी नेताओं ने पीएम को बधाई देते हुए मोदी को दुनिया का सबसे सर्वमान्य नेता बताया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 02, 2021 21:38 IST
PM Narendra Modi biggest leader of world survey- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi biggest leader of world survey

नई दिल्ली। कोरोना काल में लगातार देशवासियों के साथ-साथ विश्व समुदाय के साथ सामंजस्य बनाने वाले और सकारात्मक ऊर्जा से परीपूर्ण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दुनियाभर में लोकप्रियता में जबर्दस्‍त इजाफा हुआ है। अमेरिकी फर्म Morning Consult के सर्वे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका एक बार फिर पूरी दुनिया में बजा है। पीएम मोदी एक बार फिर दुनिया में लीडर नंबर 1 साबित हुए हैं। लोकप्रियता के मामले में अन्‍य विश्‍व नेताओं की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे नंबर वन पर हैं।

दुनिया के टॉप लीडर्स की रेटिंग में पीएम मोदी ने 12 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को पीछे छोड़ दिया है। पीएम की इस उपलब्धि के बाद बीजेपी नेताओं ने पीएम को बधाई देते हुए मोदी को दुनिया का सबसे सर्वमान्य नेता बताया है। सर्वे के परिणामों की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह भारतीयों के लिए गर्व की बात है।

ये भी पढ़ें: कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर आयी बड़ी खबर, भारतीय वैज्ञानिकों को मिली कामयाबी

मोदी सरकार पर बढ़ा लोगों का भरोसा: नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि चुनौतीपूर्ण वक्त में पीएम का नंबर वन बनना साबित करता है कि उनके विजन का लोहा पूरी दुनिया मानती है। बीजेपी ने कहा कि मोदी की ये कामयाबी विरोधियों के मुंह पर तमाचा है। पीएम हर भारतीय के दिल में बसे हैं। जेपी नड्डा ने सर्वे की सराहना करते हुए अपने ट्वीट में कहा, 'हमारे प्रधानमंत्री एक बार फिर दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। यह चुनाव विभिन्‍न मुद्दों व कोविड-19 संकट के प्रबंधन के मद्देनजर किया गया। जब से मोदी सरकार सत्‍ता में आई है लोगों का सरकार पर भरोसा बढ़ रहा है। सर्वे का यह परिणाम सभी भारतीयों के लिए गर्व का विषय है। इस चुनौतीपूर्ण वक्‍त में सभी वैश्‍विक नेताओं में प्रधानमंत्री मोदी नंबर वन चुने गए हैं।' 

ये भी पढ़ें: UP Board Exam 2021: जानिए कब होंगी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

मॉर्निंग कंसल्‍ट' ने 13 देशाेें पर किया सर्वे

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सर्वे के परिणामों की सराहना करते हुए कहा,' अमेरिकी फर्म मॉर्निंग कंसल्‍ट द्वारा अमेरिका जापान और ब्राजील समेत 13 देशों में किए गए सर्वे में दुनिया के नेताओं में मोदी जी को अहम स्‍थान दिया जाना गर्व की बात है।' उन्‍होंने कहा, 'मोदी जी दूरदृष्टि से सोचने वाले नेता हैं। देश के विकास के लिए उनका एक निश्चित विजन है और उसके लिए वो कार्यक्रम बनाते हैं और उसे सफल करते हैं।' उन्‍होंने कहा, 'अमेरिका की प्रख्यात सर्वे करने वाली संस्था है मॉर्निंग कंसल्ट, उसने 13 प्रमुख लोकतांत्रिक देश के नेताओं के बारे में जनता को क्या लगता है, इसका आकलन किया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जी की अप्रूवल रेटिंग सबसे ज्यादा 55 फीसद आई है।'

ये भी पढ़ें: नए साल पर डबल तोहफा: एक स्वदेशी और एक विदेशी कोरोना वैक्सीन को एक्सपर्ट्स की मंजूरी

पीएम का दिल से अभिनंदन- योगी आदित्‍यनाथ 

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी इस सर्वे के परिणाम की सराहना की और कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी जी 'मॉर्निंग कंसल्ट' के सर्वे में वैश्विक स्तर पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता के रूप में उभर कर सामने आए हैं। अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री को दुनिया में सर्वोच्च स्थान प्राप्त होने पर मैं प्रधानमंत्री का दिल से ​अभिनंदन करता हूं।'

मॉर्निंग कंसल्ट फर्म के तहत प्राप्‍त रिजल्‍ट की बात करें तो, 75 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को स्वीकार किया जबकि 20 फीसदी ने उन्हें स्वीकार नहीं किया। जिससे उनकी कुल स्वीकृति रेटिंग 55 रही है जो सबसे ज्यादा है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की लोकप्रियता में भी जबर्दस्‍त बढ़ोतरी देखी गई है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की स्वीकृति रेटिंग 24 फीसदी रही, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्वीकृत रेटिंग नकारात्मक रही है। इसका मतलब है कि उनका समर्थन करने वालों के मुकाबले विरोध करने वालों की संख्या अधिक है। भारत में सर्वे के दौरान नमूने का आकार 2,126 रहा और इसमें त्रृटि की संभावना 2.2 फीसदी है। 

ये भी पढ़ें: नए साल पर कोरोना वैक्सीन को लेकर रविवार को आएगी बड़ी खुशखबरी

बता दें कि, मॉर्निंग कंसल्ट एजेंसी दुनिया भर के नेताओं और सरकार की अप्रूवल रेटिंग जारी करती है। मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस ने वर्तमान में 13 देशों (ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका) के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग जारी की है।