1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अफगानिस्तान से आए सभी लोगों को भारत में दी जाएगी पोलियो की वैक्सीन, जानिए क्या है वजह

अफगानिस्तान से आए सभी लोगों को भारत में दी जाएगी पोलियो की वैक्सीन, जानिए क्या है वजह

अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद भारत पहुंच रहे सभी भारतीयों और अन्य देशों के नागरिकों को भारत सरकार ने पोलियो की वैक्सीन देने का फैसला किया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 24, 2021 12:52 IST
अफगानिस्तान से भारत...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @MANSUKHMANDVIYA अफगानिस्तान से भारत आए लोगों को पोलियो वैक्सीन दी जा रही है

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद भारत पहुंच रहे सभी भारतीयों और अन्य देशों के नागरिकों को भारत सरकार ने पोलियो की वैक्सीन देने का फैसला किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने घोषणा की है कि अफगानिस्तान से आए सभी लोगों को फ्री में पोलियो वैक्सीन दी जाएगी। मनसुख मंडाविया ने कहा है कि वाइल्ड पोलियो वायरस से बचने के लिए सावधानी के तौर पर सरकार ने यह कदम उठाया है। 

दरअसल भारत पोलियो मुक्त देश बन चुका है लेकिन अफगानिस्तान अभी भी पोलियो से मुक्त नहीं है और अफगानिस्तान से आए लोगों के साथ पोलियो का वायरस कहीं भारत में न घुस जाए, इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने वहां से आए सभी लोगों को  फ्री में पोलियो की वैक्सीन देने की घोषणा की है।  

दुनियाभर में कई देश में पोलियो के ऊपर विजय प्राप्त कर चुके हैं और पोलियो मुक्त हो चुके हैं, लेकिन अफगानिस्तान और पाकिस्तान जैसे देश अभी तक पोलियो से मुक्त नहीं हो पाए हैं। कोरोना महामारी की वजह से इन देशों में मार्च 2020 से पोलियो का वैक्सिनेशन भी बंद पड़ा हुआ था जो इसी महीने शुरू हुआ है। मार्च 2020 के बाद पोलियो वैक्सिनेशन बंद होने की वजह से अफगानिस्तान में 34 तथा पाकिस्तान में 63 नए पोलियो मामले सामने आए थे। 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कई रूढ़िवादी लोग पोलियो वैक्सिनेशन का विरोध करते आए हैं जिस वजह से ये दोनों देश अभी तक पोलियो से मुक्त नहीं हुए हैं। अब अफगानिस्तान में क्योंकि तालिबान की वापसी हुई है और आशंका है कि तालिबान भी पोलियो वैक्सिनेशन को ज्यादा बढ़ावा नहीं देगा, इससे वहां पर पोलियो के मामले फिर बढ़ सकते हैं। 

bigg boss 15