Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अब गर्भवती महिलाएं भी लगवा सकती हैं कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

देश में अब गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिशों के आधार पर यह मंजूरी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 02, 2021 20:19 IST
Pregnant women in India now eligible for Covid vaccination- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में अब गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं।

नयी दिल्ली: देश में अब गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिशों के आधार पर यह मंजूरी दी है। मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले के बाद गर्भवती महिलाएं कोरोना वैक्सीन लगवाने के बारे में सुविचारित निर्णय ले सकती हैं और वे वैक्सीनेशन के लिए अब कोविन पर पंजीकरण कर सकती हैं या सीधे अपने निकटतम कोविड केंद्र पर जा सकती हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को इस निर्णय की सूचना उसे वर्तमान राष्ट्रीय कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत लागू करने के लिए दे दी गयी है। भारत के कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम में वैक्सीनेशन, जनस्वास्थ्य, रोग नियंत्रण एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के शीर्ष विशेषज्ञों की सिफारिशें शमिल हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि वैज्ञानिक एवं महामारी विज्ञान सबूतों पर आधारित यह कार्यक्रम स्वास्थ्य पेशेवरों, स्वास्थ्य एवं अग्रिम मोर्चा कर्मियों तथा समाज के सबसे अधिक संभावित जोखिम वाले वर्गों को सुरक्षित करके देश की स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने पर बल देता है। अबतक गर्भवती महिलाओं को छोड़कर बाकी सभी समूह कोविड वैक्सीनेशन के पात्र थे लेकिन अब दुनिया के इस सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान में गर्भवर्ती महिलाओं को शामिल करने के लिए इस अभियान का विस्तार किया गया है। 

मंत्रालय ने कहा कि अध्ययनों से सामने आया है कि गर्भधारण के दौरान कोविड संक्रमण से गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ सकता है और उनमें कई अन्य रोगों का जोखिम भी बढ़ जाता है एवं भ्रूण पर भी असर पड़ सकता है। एनटीएजीआई ने गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन की सिफारिश की है। 

कोविड -19 पर राष्ट्रीय वैक्सीनेशन विशेषज्ञ समूह ने भी एकमत से इसकी अनुशंसा की। इसके अलावा मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन के विषय पर सहमति कायम करने के लिए राष्ट्रस्तरीय एक संवाद कार्यक्रम भी आयोजित किया। इस संवाद कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन करने की एनटीएजीआई की सिफारिश का एकमत से स्वागत किया गया। 

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement