1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पंजाब में 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद, अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं

पंजाब में 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद, अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं

पंजाब सरकार की तरफ से कोरोना को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइंस के अनुसार राज्य के सिनेमा हाल में अब 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के बैठने की अनुमति नहीं होगी और एक हॉल में 100 से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे

Puneet Pareenja Puneet Pareenja @puneetpareenja
Updated on: March 19, 2021 15:21 IST
पंजाब के स्वास्थ्य...- India TV Hindi
Image Source : ANI पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में स्कूल कॉलेज बंद रखने का फैसला किया गया है

चंडीगढ़। पंजाब में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है। पंजाब सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने की घोषणा की है इसके अलावा स्कूल और कॉलेजों में पहले से शेड्यूल परीक्षाओं को भी टाल दिया है। राज्य सरकार ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। 

पंजाब सरकार की तरफ से कोरोना को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइंस के अनुसार राज्य के सिनेमा हाल में अब 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के बैठने की अनुमति नहीं होगी और एक हॉल में 100 से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे। इसके अलावा कोरोना की वजह से 11 सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में घर पर 10 से ज्यादा मेहमानों को बुलाने पर मनाही रहेगी और राज्य में अगले 2 हफ्तों के लिए सभी तरह के सामाजिक आयोजन रोक दिए गए हैं। राज्य में अगले हफ्ते से हर शनिवार को दिन में 11 से 12 बजे के दौरान उन लोगों की याद में मौन रखा जाएगा जो कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं और इस दौरान किसी भी गाड़ी के सड़क पर चलने की अनुमति नहीं होगी। 

राज्य में 11 सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित जिलों में सभी तरह के सामाजिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, हालांकि अंतिम संस्कार के लिए छूट रहेगी लेकिन उसमें 20 से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं होगी। रविवार से यह नियम लागू हो जाएगा। 

11 सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित जिलों में रविवार के दिन सिनेमा हाल, मॉल और रेस्टोरेंट को बंद रखने का निर्देश दिया गया है, हालांकि खाने की होम डिलिवरी पर रोक नहीं है, हालांकि जरूरी सेवाओं को इस निर्देश से बाहर रखा गया है। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि डाक्टरों और अन्य मेडिकल स्टाफ की भर्तियों के काम को तेजी से पूरा करे। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि राज्य में मौजूदा समय में जितने कोरोना मामले हैं उसमें से 40 प्रतिशत मामले ऐसे हैं जिनकी आयु 30 वर्ष से कम है। 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि गुरुवार को मुख्यमंत्री स्तर की बैठक में यह तय हुआ है कि सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद किया जाए, सिर्फ मेडिकल कॉलेजों के खुलने की अनुमति होगी। राज्य के 11 जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है और कर्फ्यू की अवधि रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक बढ़ाई गई है।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X