1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rail Roko Andolan Updates: राकेश टिकैत बोले- एजेंसियों की देखरेख में सिंघु बॉर्डर की घटना करवाई गई

Rail Roko Andolan Updates: राकेश टिकैत बोले- एजेंसियों की देखरेख में सिंघु बॉर्डर की घटना करवाई गई

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के संबंध में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त करने तथा गिरफ्तार करने की मांग को लेकर पंजाब और हरियामा में कई जगहों पर किसान छह घंटे के ‘रेल रोको’ आंदोलन के तहत रेल की पटरियों पर बैठ गए हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने फिरोजपुर मंडल के चार प्रखंड (सेक्शन) अवरुद्ध कर दिए। फिरोजपुर शहर में फिरोजपुर-फाजिल्का प्रखंड और मोगा के अजितवाल में फिरोजपुर-लुधियाना प्रखंड बाधित हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 18, 2021 21:08 IST

नई दिल्ली. लखीमपुर खीरी में हुई घटना के मामले में आज किसान संगठनों ने मोदी सरकार में राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग को लेकर 'रेल रोको' आंदोलन कर रहे है। आंदोलनकारी किसान पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर ट्रैक पर बैठ गए हैं। किसान संगठनों के अनुसार, 'रेल रोको' अभियान छह घंटे तक चलेगा और शाम चार बजे इसे समाप्त कर दिया जाएगा। इस दौरान उत्तर भारत में कई जगहों पर रेल यातायात प्रभावित होना तय है। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि रेल रोको आंदोलन अलग-अलग ज़िलों में अलग-अलग जगह होगा। पूरे देश में वहां के लोगों को पता रहता है ​कि हमें कहां ट्रेन रोकनी है। भारत सरकार ने अभी हमसे कोई बात नहीं की है। आज किसानों के इस प्रदर्शन से जुड़े तमाम अपडेट्स हमारे इस लाइव अपडेट पेज पर पा सकेंगे।

Rail Roko Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 6:54 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राकेश टिकैत बोले- हमारा रेल रोको आंदोलन ठीक रहा

    राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा रेल रोको आंदोलन ठीक रहा। आगे की रणनीति के लिए कार्यक्रम बनाएंगे। अजय मिश्रा के इस्तीफे तक हमारा विरोध जारी रहेगा। अजय मिश्रा टेनी खुले में नहीं घूम सकता है। अजय मिश्रा टेनी आईपीसी की धारा 120 (बी) का आरोपी है।

  • 6:50 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    किसान आंदोलन का मकसद जरूर पूरा होगा- राकेश टिकैत

    राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन का मकसद जरूर पूरा होगा। सरकार तीनों नए कृषि कानून वापस ले। 

  • 6:45 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    'सरकार को झुकाना नहीं चाहते बस नए कृषि कानून वापस लिए जाएं'

    राकेश टिकैत ने कहा कि सिंघु बॉर्डर पर मर्डर के पीछे बड़ी साजिश है। गिरफ्तारी हुई अब कानून अपना काम करेगा। सिंघु बॉर्डर पर पुलिस प्रशासन के सामने हत्या की गई। सरकार को झुकाना नहीं चाहते बस नए कृषि कानून वापस लिए जाएं।

  • 6:40 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    एजेंसियों की देखरेख में सिंघु बॉर्डर की घटना करवाई गई- राकेश टिकैत

    राकेश टिकैत ने कहा कि सिंघु बॉर्डर पर पुलिस और प्रशासन की मौजूदगी में हत्या हुई। सिंघु बॉर्डर पर कई एजेंसियां हैं। किसी एजेंसी को सिंघु बॉर्डर पर मर्डर का पता क्यों नहीं चला। एजेंसियों की देखरेख में सिंघु बॉर्डर की घटना करवाई गई।  

  • 6:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लखीमपुर मुद्दा चुनाव के लिए नहीं उठाया- राकेश टिकैत

    राकेश टिकैत ने कहा कि लखीमपुर मुद्दा चुनाव के लिए नहीं उठाया। लखीमपुर मामले में कानून अपना काम नहीं कर रहा। मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ्तारी हो। सिंघु बॉर्डर मर्डर केस में फौरन गिरफ्तारी हुई। मर्डर मामले में किसानों का कोई लेना-देना नहीं है। 

  • 6:33 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    किसान आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा- राकेश टिकैत

    राकेश टिकैत ने कहा कि कृषि कानूनों को लेकर हुई 12 दौर की वार्ता के वीडियो को सार्वजनिक कर दो फिर सबकुछ खुद ही समझ में आ जाएगा कि हमारी क्या मांगें हैं। किसान आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा। 

  • 6:30 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    किसान आंदोलन में हमने अभी पूरी ताकत नहीं झोंकी हैं- राकेश टिकैत

    राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन में हमने अभी पूरी ताकत नहीं झोंकी हैं। हमारा कोर्स 3 साल में पूरा होगा। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए टिकैत ने कहा कि ये सरकार कंपनियों की है। बीजेपी जब विपक्ष में थी तब अलग बात थी अब अलग बात है। MSP पर गारंटी कानून लागू किया जाए।

  • 6:27 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    सरकार हठ कर रही है- राकेश टिकैत

    राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन का मकसद अभी पूरा नहीं हआ है। सरकार हठ कर रही है। आंदोलन को नेता नहीं किसान चला रहे हैं।

  • 4:18 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केरल बाढ़: सबरीमला अयप्पा मंदिर में 21 अक्टूबर तक श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं

    केरल में बारिश के बाद बाढ़ से हालात बेहद खराब हो गए हैं। इसके बाद प्रसिद्ध सबरीमला अयप्पा मंदिर में 21 अक्टूबर तक श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं देने का फैसला लिया गया है।

  • 3:22 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कम दूरी वाली 25 यात्री ट्रेनों को कैंसिल किया गया- उत्तर रेलवे

    उत्तर रेलवे के मुताबिक, दोपहर 2 बजे तक किसानों के  ‘रेल रोको’ प्रदर्शन से करीब उत्तर रेलवे मंडल में करीब 150 स्थानों पर असर पड़ा है। 25 कम दूरी वाली यात्री ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। वहीं करीब 60 ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई है।

  • 3:15 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ‘रेल रोको’ प्रदर्शन से उत्तर रेलवे मंडल में 130 स्थानों पर असर, 50 ट्रेनों की आवाजाही बाधित

    नयी दिल्ली/जयपुर: लखीमपुर खीरी हिंसा पर संयुक्त किसान मोर्चा के सोमवार को छह घंटे के ‘रेल रोको’ प्रदर्शन से उत्तर रेलवे मंडल में 130 स्थानों पर असर पड़ा और 50 ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई। उसके मुख्य जन संपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने यह जानकारी दी।

  • 2:55 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार किसान आंदोलन के चलते हुए भिवानी-रेवाड़ी, सिरसा-रेवाड़ी, लोहारू-हिसार, सूरतगढ़-बठिंडा, सिरसा-बठिंडा हनुमानगढ़-बठिंडा, रोहतक-भिवानी, रेवाड़ी-सादुलपुर, हिसार-बठिंडा, हनुमानगढ़-सादुलपुर तथा श्रीगंगानगर- रेवाड़ी रेलखंडों के बीच रेल यातायात प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया कि आंदोलन के कारण बठिण्डा-रेवाडी स्पेशल रेलसेवा व सिरसा-लुधियाना स्पेशल रेलसेवा को सोमवार को रद्द कर दिया गया। वहीं कम से कम 13 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। जबकि कुछ ट्रेनों को मार्ग बदलकर चलाया जा रहा है।

  • 2:28 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    हरियाणा के बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन की तस्वीर

    हरियाणा के बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन की तस्वीर

    Image Source : PTI
    हरियाणा के बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन की तस्वीर

  • 2:23 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पंजाब के अमृतसर की एक तस्वीर

    पंजाब के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक लुधियाना रेलवे स्टेशन पर जोधपुर जा रहे एक व्यक्ति ने नाराजगी जतायी कि उसे स्टेशन पर पहुंचने के बाद प्रदर्शन के बारे में पता चला। उसने किसान नेताओं से आम आदमी को परेशान करने के बजाय नेताओं के आवासों का घेराव करने की अपील की। लुधियाना स्टेशन पर अपने परिवार के साथ ट्रेन का इंतजार कर रहे एक व्यक्ति ने कहा कि उनके एक रिश्तेदार की मौत हो गयी है जिसके कारण उन्हें उत्तर प्रदेश के गोंडा जाना है। पटियाला रेलवे स्टेशन पर दिनेश जोशी अपने बच्चे के लिए दूध और गर्म पानी की तलाश कर रहे थे क्योंकि जिस ट्रेन में वह यात्रा कर रहे थे वह किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण रुक गयी थी। 

    पंजाब के अमृतसर की एक तस्वीर

    Image Source : PTI
    पंजाब के अमृतसर की एक तस्वीर

  • 2:21 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पंजाब के पटियाला रेलवे स्टेशन की तस्वीर

    किसानों के प्रदर्शन से दोनों राज्यों में ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई जिससे यात्रियों को असुविधा हुई और उन्हें अपने सामान के साथ घंटों तक इंतजार करते हुए देखा गया। पंजाब के लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, मोगा, पटियाला और फिरोजपुर में किसान ट्रैक पर बैठे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने फिरोजपुर मंडल के चार प्रखंड (सेक्शन) अवरुद्ध कर दिए। फिरोजपुर शहर में फिरोजपुर-फाजिल्का प्रखंड और मोगा के अजितवाल में फिरोजपुर-लुधियाना प्रखंड बाधित हैं।

    पंजाब के पटियाला रेलवे स्टेशन की तस्वीर

    Image Source : INDIA TV
    पंजाब के पटियाला रेलवे स्टेशन की तस्वीर

  • 2:18 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    करीब 50 ट्रेनें प्रभावित

    पंजाब और हरियाणा में किसान आंदोलन से लगभग 50 ट्रेनें, 130 स्थान प्रभावित: सीपीआरओ, उत्तर रेलवे

  • 2:17 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    यूपी में कहीं भी रेल यातायात प्रभावित नहीं- प्रशांत कुमार

    कहीं भी रेल यातायात बाधित नहीं है, कुछ जगहों पर जब ट्रेन नहीं जा रही थी तो किसानों ने प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन किया। एतियातन लगभग 160 कंपनी पीएससी और 9 कंपनी पैरामिलेट्री लगाई गई हैं। महत्वपूर्ण और संवेदनशील ज़िलों में बाहर से भी अधिकारी भेजे गए हैं जो लगातार किसान संगठनों और अन्य नेताओं से बात कर रहे हैं।-  किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन पर प्रशांत कुमार, ADG (क़ानून-व्यवस्था), उत्तर प्रदेश

  • 2:15 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    अभी तक हमें कहीं भी किसी भी ट्रैक पर बाधा होने और ट्रेन कैंसिल होने की जानकारी नहीं है। हम पड़ोसी राज्यों की GRP और RPF के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, अगर वहां कोई दिक़्क़त आए तो हम दिल्ली में उसके लिए तैयार रहे: किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन पर रेलवे के DCP हरेंद्र सिंह, दिल्ली

  • 12:44 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पंजाब. चंडीगढ़ जाने वाली ट्रेन के यात्रियों का कहना है कि किसान संगठन के 'रेल रोको' आंदोलन के कारण SAS नगर जिले की डेरा बस्सी तहसील के दप्पर स्टेशन पर ट्रेन को रोके जाने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

  • 12:13 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने फिरोजपुर मंडल के चार प्रखंड (सेक्शन) अवरुद्ध कर दिए। फिरोजपुर शहर में फिरोजपुर-फाजिल्का प्रखंड और मोगा के अजितवाल में फिरोजपुर-लुधियाना प्रखंड बाधित हैं।

  • 11:12 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    उत्तर रेलवे ने बताया कि अभी तक 30 स्थानों पर रेल सेवा प्रभावित हुई है। उत्तर रेलवे जोन में 8 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है।

  • 10:28 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    अजय 'टेनी' की गिरफ्तारी हो- राकेश टिकैत

    राकेश टिकैत ने कहा कि रेल रोको अभियान छह घंटे का है। इसका मकसद केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' का इस्तीफा  हो और उसकी गिरफ्तारी है।  राकेश टिकैत ने कहा कि अजय टेनी 120 बी का मुलजिम है, वो खुला घूम रहा है। आज का ये आंदोलन पूरे देश में है। राकेश टिकैत ने कहा कि अजय टेनी की 10 दिन पहले की वीडियो है, जिसमें उसने कहा है कि पूरे तराई क्षेत्र से वो किसानों को भगा देगा, जब अपनी पर आएगा। किसानों को यहां से जाना पड़ेगा। ये षड्यंत्र है। पूरा घटनाक्रम उन्होंने ही अंजाम दिया है।

    अजय 'टेनी' की गिरफ्तारी हो- राकेश टिकैत

    Image Source : INDIA TV
    अजय 'टेनी' की गिरफ्तारी हो- राकेश टिकैत

  • 10:17 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    हरियाणा के बहादुरगढ़ में ट्रैक पर जमे किसान

    हरियाणा: संयुक्त किसान मोर्चा के ​रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे।

  • 10:16 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ये अलग-अलग ज़िलों में अलग-अलग जगह होगा। पूरे देश में वहां के लोगों को पता रहता है ​कि हमें कहां ट्रेन रोकनी है। भारत सरकार ने अभी हमसे कोई बात नहीं की है: किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन पर राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन

  • 10:06 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    सोनीपत जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात

    हरियाणाा: संयुक्त किसान मोर्चा के ​रेल रोको आंदोलन के आह्वान के मद्देनज़र सोनीपत जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

  • 10:00 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पंजाब: किसान संगठनों के 'रेल रोको आंदोलन' के आह्वान के बाद अमृतसर के देवी दासपुरा गांव में किसान कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठ गए।

  • 8:55 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    किसान संगठन द्वारा आहूत 'रेल रोको आंदोलन' में हिस्सा लेने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी। जिले में 144 सीआरपीसी भी लगाई गई है और अगर कोई सामान्य स्थिति को बाधित करने की कोशिश करता है तो एनएसए लगाएगा।- लखनऊ पुलिस

  • 7:19 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    उत्तर प्रदेश में रोको आंदोलन को देखते हुए आरपीएफ और जीआरपी के अलावा स्थानीय पुलिस की भी मदद ली जाएगी। 14 संवेदनशील जिलों में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों की तैनाती की गई है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पीएसी और अर्ध सैनिक बलों की भी  तैनाती की गई है। 

  • 7:17 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    चप्पे-चप्पे पर नजर

    संयुक्त किसान मोर्चा ने उत्तर प्रदेश में रेल रोको आंदोलन को सफल बनाने के लिए किसानों ने पूरी ताकत लगा रखी है। रेल रोको आंदोलन की धमकी के बाद रेलवे प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। जीआरपी और आरपीएफ को सुरक्षा की जिम्मेदारी मजबूत करने के निर्देश दिए गए हैं और चप्पे-चप्पे पर नजर रखने को कहा गया है।

    रेलवे प्रशासन अलर्ट मोड पर

    Image Source : PTI
    रेलवे प्रशासन अलर्ट मोड पर 

bigg boss 15