1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेलवे बढ़ा सकता है ₹10 से ₹35 तक यात्री किराया, ये है वजह

रेलवे बढ़ा सकता है ₹10 से ₹35 तक यात्री किराया, ये है वजह

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे आने वाले दिनों में यात्रियों से टिकट किराए में 10 रुपये से लेकर 35 रुपये तक अतिरिक्त चार्ज कर सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 28, 2020 23:15 IST
Railway may increase train fare for redeveloped stations says sources । रेलवे बढ़ा सकता है ₹10 से ₹3- India TV Hindi
Image Source : PTI रेलवे बढ़ा सकता है ₹10 से ₹35 तक यात्री किराया, ये है वजह 

नई दिल्ली. आने वाले दिनों में रेल यात्रियों को ट्रेन में सफर के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे आने वाले दिनों में यात्रियों से टिकट किराए में 10 रुपये से लेकर 35 रुपये तक अतिरिक्त चार्ज कर सकता है। सूत्रों ने बताया कि रेल किराए में ये इजाफा अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ डवलप किए जा रहे स्टेशनों पर सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए और अधिक स्टेशनों को रिडवलप करने के लिए कर सकता है।

पढ़ें- NDA में शामिल हों शरद पवार, भविष्य में मिलेगा 'बड़ा इनाम'- रामदास अठावले

सूत्रों ने बताया कि रेल किराए में इजाफा उस रेलवे द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव का हिस्सा है जिसे जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। सूत्रों ने कहा कि उपयोगकर्ता शुल्क, वर्ग के अनुसार अलग-अलग होगा - यह एसी श्रेणी के यात्रियों के लिए उच्च मूल्य के साथ 10 से 35 रुपये के बीच होगा।

पढ़ें- Coronavirus से जुड़ी अच्छी खबर! 

रेलवे ने पहले स्पष्ट किया था कि उपयोगकर्ता शुल्क केवल उन स्टेशनों पर लगाया जाएगा, जिनका पुनर्विकास किया जाएगा और जहां लोगों की ज्यादा आवाजाही होगी। देशभर के 7 हजार रेलवे स्टेशनों में से से 700 से 1000 स्टेशन इस कैटेगरी में आते हैं। ऐसा पहली बार होगा कि एयर पैसेंजर्स की तरह रेल यात्रियों पर इस तरह का कोई शुल्क लगाया जाएगा। आपकों बता दें कि यूजर डवलपमेंट फी विभिन्न हवाईअड्डों पर चार्ज की जाती है और हर शहर में इसका रेट अलग होता है।

पढ़ें- बिहार: महागठबंधन में बवाल तय! RJD की कांग्रेस को दो टूक- 58 सीट मंजूर नहीं तो तलाश लें अपना रास्ता

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि यूजर चार्ज अनिवार्य रूप से एक छोटी टोकन राशि है जिसेका उपयोग रेलवे स्टेशन पर सभी यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इस शुल्क की राशि बहुत ही उचित और न्यूनतम होने की उम्मीद है ताकि आम लोगों पर किसी भी तरह का कोई बोझ न पड़े। यह चार्ज उन स्टेशनों पर लगाया जाएगा जहां लोगों की आवाजाही काफी ज्यादा है।

पढ़ें- Coronavirus: इन तीन जिलों पर है सीएम योगी की नजर, अधिकारियों को दिए विशेष रणनीति बनाने के निर्देश

उन्होंने बताया कि यह चार्ज सुविधा प्रबंधन द्वारा तभी एकत्र किया जाएगा जब स्टेशन का विकास पूरा हो जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अभी ये सिर्फ प्रस्ताव है और इसपर पर अभीतक आखिरी निर्णय लिया जाना बाकी है।

पिछली 17 सितंबर को रेलवे बोर्ड के सीईओ वीके यादव ने बताया था कि रेलवे सभी 7 हजार स्टेशनों पर यूजर चार्ज नहीं लगाएगी। उन्होंने बताया था कि सिर्फ उन्ही स्टेशनों पर अगले 5 सालों में यूजर चार्ज लगाया जा सकता है जहां यात्रियों की आवाजाही काफी ज्यादा और लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा था कि केंद्र जल्द ही स्टेशनों के लिए उपयोगकर्ता शुल्क के बारे में एक अधिसूचना जारी करेगा। (PTI)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X