Friday, March 29, 2024
Advertisement

रेल मंत्री गोयल ने पुरानी रेल पटरियों को बदलने का आदेश दिया

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड से दुर्घटना की आशंका वाले हिस्सों में नयी लाइनों के निर्माण के लिए चिन्हित रेलों का मार्ग बदलने और यह पता लगाने को कहा है कि कहां पटरियों को हटाने का काम किया जाना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 07, 2017 23:19 IST
Piyush goel- India TV Hindi
Piyush goel

नयी दिल्ली: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड से दुर्घटना की आशंका वाले हिस्सों में नयी लाइनों के निर्माण के लिए चिन्हित रेलों का मार्ग बदलने और यह पता लगाने को कहा है कि कहां पटरियों को हटाने का काम किया जाना है। उन्होंने बोर्ड के अधिकारियों को नयी रेलों की खरीद का काम तेज करने का आदेश भी दिया ताकि लंबित परियोजनाओं में पटरियां बिछाने का काम पूरा किया जा सके और एक साल के अंदर फाटकरहित लेवल क्रॉसिंग को खत्म किया जा सके। 

एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए गोयल ने उनसे पटरियों को बदलने तथा नयी पटरियां बिछाने के काम को प्राथमिकता देने के लिए भी कहा। गोयल ने कहा कि नयी रेलों की खरीद का काम बड़े पैमाने पर तेज करना चाहिए, साथ ही नयी लाइनों के निर्माण का काम भी समय पर किया जाना चाहिए। रेलवे मंत्री ने बोर्ड को इंजनों में कोहरा रोधी एलईडी लाइटें लगाने का आदेश भी दिया ताकि जाड़े के दिनों में ट्रेनों की निर्बाध एवं सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित हो सके। 

कुछ रेलों के पटरियों से उतरने के बाद गोयल के पूर्ववर्ती सुरेश प्रभु ने इस्तीफा दे दिया था। प्रभु की जगह गोयल नए रेल मंत्री बनाए गए। गोयल ने यह भी कहा कि पुरानी कोचों की जगह नयी आधुनिक एलबीएच बोगियां लगाने के काम को गति देनी चाहिए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया मंत्री ने जोर दे कर कहा कि सुरक्षा सर्वोपरि है और इससे किसी भी कीमत पर समझौता नहीं होना चाहिए। आज नौ घंटे में उत्तर प्रदेश, नयी दिल्ली एवं महाराष्ट्र में तीन ट्रेनें पटरी से उतरीं जबकि एक जगह ऐसा हादसा होते होते बच गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement