Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Rajat Sharma’s Blog: दिवाली की रात देश के जवानों के सम्मान में दीया जलाना न भूलें

मुझे लग रहा है कि पाकिस्तान बार-बार ये भूल जाता है कि ये नरेंद्र मोदी की लीडरशिप वाला इंडिया है। उसे पता होना चाहिए कि जब भी वह सीजफायर का उल्लंघन करेगा तो भारत जोरदार जवाबी कार्रवाई करेगा।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: November 14, 2020 19:02 IST
Rajat Sharma Blog on Narendra Modi, Rajat Sharma Blog on Diwali, Rajat Sharma Blog on Indian Army- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.

इंडियन आर्मी ने शुक्रवार को कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तानी सेना के बॉर्डर पोस्ट, बंकरों और फ्यूल डंप्स पर जोरदार जवाबी हमला किया। यह पाकिस्तान द्वारा 8 जगहों पर बेमतलब की गई उस भारी गोलाबारी का बदला था, जिसमें भारतीय सेना के 5 जवानों के साथ-साथ एक महिला सहित 5 नागरिकों की जान चली गई। भारतीय सेना के सूत्रों ने देर रात बताया कि जवाबी कार्रवाई में 11 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और 16 अन्य घायल हो गए।

भारतीय सेना के सूत्रों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने बारामूला, डावर, केरन, उरी और नौगाम सेक्टरों में 778 किलोमीटर लंबी LOC पर भारी मोर्टार और अन्य हथियारों के साथ गोलाबारी शुरू कर दी। यह गोलाबारी केरन सेक्टर में पाकिस्तानी आतंकवादियों की घुसपैठ को आसान बनाने के लिए की गई थी, जिसे नाकाम कर दिया गया। पुंछ में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा फॉरवर्ड एरिया में मोर्टार दागे जाने से 5 नागरिक घायल हो गए। सेना के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान द्वारा की गई गोलाबारी के चलते बांदीपोरा में 2 स्कूली छात्राओं सहित 5 नागरिक घायल हो गए।

भारतीय सेना ने शुक्रवार को 105 मिमी और 155 मिमी की तोपों, एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों और भारी मोर्टार के साथ जोरदार जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान की कई निगरानी चौकियों और बंकरों को पूरी तरह तबाह कर दिया। भारतीय सेना द्वारा किए गए इस हमले में पाकिस्तान के हथियार और ईंधन के भंडारों समेत कई आतंकी लॉन्च पैड जमींदोज हो गए। सेना के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी रेडियो इंटरसेप्ट्स के मुताबिक, हमले में 11 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए जिनमें स्पेशल सर्विस ग्रुप (SSG) के 2 या 3 कमांडो भी शामिल हैं। SSG के कमांडो अक्सर LoC पर हमले करने वाली बॉर्डर ऐक्शन टीम में शामिल होते रहे हैं। सेना के सूत्रों ने कहा कि 10 से 12 पाकिस्तानी घायल भी हुए हैं।

इंडिया टीवी ने अपने प्राइम टाइम शो 'आज की बात' में भारतीय सेना द्वारा किए गए टारगेटेड हमले की एक छोटी-सी वीडियो क्लिप दिखाई थी। केरन सेक्टर में घुसपैठ की यह कोशिश इंडियन आर्मी के एक कैप्टन, 2 जवानों और BSF के एक कॉन्स्टेबल की शहादत के 5 दिन बाद की गई। भारत के ये सैनिक घुसपैठ रोकने के प्रयास में वीरगति को प्राप्त हुए थे। सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार को पाकिस्तान ने उरी से लेकर केरन सेक्टरों तक कई जगहों पर गोलाबारी शुरू कर दी जिसके बाद भारतीय सेना ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया।

पाकिस्तानी सेना ने यह बात तो मानी कि भारतीय सैनिकों ने तोपखाने और भारी मोर्टार से हमला कर नीलम घाटी, बाग घाटी और झेलम घाटी में उसकी चौकियों को तबाह कर दिया, लेकिन उसने अपने मारे गए सैनिकों की संख्या कम बताकर हताहतों के असली आंकड़े को छिपाने की कोशिश की। भारतीय सेना द्वारा जारी किए गए वीडियो क्लिप में साफ दिखाई दे रहा है कि हमारे वीर जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी सैनिक अपनी-अपनी चौकियों से सिर पर पैर रखकर भाग रहे हैं। भारत द्वारा किए गए इस जोरदार हमले में कम से कम 12 पाकिस्तानी बॉर्डर पोस्ट तबाह हो गईं।

पाकिस्तान को बिल्कुल साफ संदेश मिल गया है कि यदि वह सीजफायर का उल्लंघन करेगा तो भारत की तरफ से जोरदार पलटवार होगा। 4 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान को ईंट का जवाब पत्थर से देने का फैसला किया, और यह वजह है कि तोपों के साथ-साथ एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों का भी इस्तेमाल किया गया। भारतीय सेना ने पहले उन जगहों को कैमरे पर रिकॉर्ड किया जहां से छिपकर पाकिस्तानी सैनिक गोलाबारी कर रहे थे, फिर तोपों और गाइडेड मिसाइलों से दुश्मन की चौकियों को निशाना बनाते हुए जोरदार हमला किया। पाकिस्तान द्वारा सुबह की गई गोलाबारी के दौरान जान बचाकर भागती हुए लोगों, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं, के वीडियो भी रिकॉर्ड किए गए।

पाकिस्तान ने पिछले साल के 3,233 सीजफायर उल्लंघन की तुलना में इस साल अब तक कश्मीर में 4,052 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। इस गोलीबारी में अब तक कम से कम 20 आम नागरिकों की मौत हुई है और 47 घायल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों के साथ दिवाली मनाने की अपनी परंपरा को लगातार सातवें साल जारी रखते हुए शनिवार को राजस्थान के जैसलमेर सीमा पर लोंगेवाला का दौरा किया। इस मौके पर उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे और बीएसएफ चीफ राकेश अस्थाना शामिल थे।

मोदी ने जवानों को दिवाली की मिठाई बांटी और सभी से मुलाकात भी की। प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से अपील की है कि वे इस दिवाली के दिन सैनिकों के सम्मान में एक दीया जरूर जलाएं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘इस दिवाली हम सभी एक दीया उन सैनिकों के सम्मान में जलाएं जो निडर होकर देश की रक्षा करते हैं। सैनिकों की अनुकरणीय बहादुरी के लिए उनके प्रति शब्दों से कृतज्ञता ज्ञापित करने की भावना न्याय नहीं कर सकती। हम सीमाओं पर डटे सैनिकों के परिवार वालों के प्रति भी कृतज्ञ हैं।’

नरेंद्र मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो हर साल दिवाली सैनिकों के साथ मनाते हैं। जब देश का प्रधानमंत्री सीमा पर जवानों के बीच खड़ा होता है, तो प्रत्येक जवान अपने पीछे चट्टान की तरह खड़े 130 करोड़ भारतीयों की ताकत को महसूस करता है। सेना अतीत में भी अदम्य साहस और वीरता का परिचय देती रही है, लेकिन शायद ही कभी इसकी चर्चा होती थी।

नरेंद्र मोदी ने वक्त को बदल दिया है। हमारी फौज पाकिस्तान को सबक सिखाती है, सर्जिकल स्ट्राइक करती है, एयर स्ट्राइक करती है, उसके बंकर उड़ाती है, घर में घुस कर मारती है और फिर आम जनता को इन हमलों के वीडियो भी दिखाती है। हमारी सेना पहली बार बिना कुछ छिपाए पूरी दुनिया को बता रही है कि हम किस तरह अपने दुश्मनों को सबक सिखा रहे हैं। हम दुनिया को बता रहे हैं कि अगर पाकिस्तान सीजफायर के उल्लंघन और आतंकी हमलों को नहीं रोकता है तो हम यूं ही जवाबी कार्रवाई करते रहेंगे।

सवाल ये है कि पाकिस्तान की सेना इतनी परेशान क्यों है कि बार-बार मार खाने के बाद भी सीजफायर वॉयलेशन की हिमाकत करती है। इसकी एक बड़ी बजह तो ये है कि पाकिस्तानी फौज पिछले कई महीनों से घुसपैठ नहीं करवा पा रही है। भारी फायरिंग की आड़ में जब भी घुसपैठियों को हमारी सरहद में घुसाने की कोसिश की गई, उसे हर बार हमारी फौज ने नाकाम कर दिया। ऐसा ही कुछ शुक्रवार को दिवाली के एक दिन पहले हुआ।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बीते कई दिनों से पूरी दुनिया को बता रहे हैं कि भारत, पाकिस्तान के 3 टुकड़े करना चाहता है। पहले ही पाकिस्तान की मिलिटरी लीडरशिप अपने देश की संसद में हुए उस खुलासे को लेकर शर्मिंदा है जिसमें उसके नेताओं ने स्वीकार किया था कि पुलवामा में आतंकी हमला पाकिस्तान ने ही करवाया था और इसके आर्मी जनरलों ने भारत से हमले की धमकी मिलने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का फैसला किया था। पाकिस्तान को लगता था कि चीन के साथ भारत का टकराव बढ़ेगा तो वह उसका फायदा उठाएगा, लेकिन अब इस बात के आसार हैं कि चीन की फौज अपने सैन्य साजो-सामान के साथ पीछे हट जाएगी। भारत की डिप्लोमैसी की इस कामयाबी ने भी पाकिस्तान को और फ्रस्ट्रेट कर दिया है।

मुझे लग रहा है कि पाकिस्तान बार-बार ये भूल जाता है कि ये नरेंद्र मोदी की लीडरशिप वाला इंडिया है। उसे पता होना चाहिए कि जब भी वह सीजफायर का उल्लंघन करेगा तो भारत जोरदार जवाबी कार्रवाई करेगा। जब भी पाकिस्तान भारत पर गोली बरसाएगा तो भारत उसे घर में घुसकर गोले मारेगा। मुझे लता जी का गाया और प्रदीप जी का लिखा मशहूर गीत 'ऐ मेरे वतन के लोगों' याद आ रहा है। उस गाने में कुछ पंक्तियां थीं, 'जब देश में थी दिवाली, वे खेल रहे थे होली, जब हम बैठे थे घरों में, वे झेल रहे थे गोली।' इसलिए दिवाली के मौके पर हम एक दीया अपने देश के उन सैनिकों के लिए भी जलाएं जो पूरी लगन के साथ हमारी सरहदों की निगरानी कर रहे हैं। वे वहां डटे हुए हैं, ताकि हम और आप चैन की नींद सो सकें। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 13 नवंबर, 2020 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement