1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. किसान आंदोलन कब खत्म होगा? यूपी विधानसभा चुनाव पर कितना पड़ेगा असर, जानिए राकेश टिकैत से

Chunav Manch: किसान आंदोलन के खात्मे और यूपी चुनाव पर इसके असर को लेकर राकेश टिकैत ने कही ये बड़ी बात

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम चुनाव मंच (Chunav Manch) में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान शर्तों पर बात नहीं करेगा। सरकार पर किसानों को यकीन नहीं है। फिलहाल किसान संसद कूच नहीं करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 03, 2021 18:14 IST

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम चुनाव मंच (Chunav Manch) में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान शर्तों पर बात नहीं करेगा। सरकार पर किसानों को यकीन नहीं है। फिलहाल किसान संसद कूच नहीं करेंगे। संसद में किसानों पर बातचीत होनी चाहिए। राकेश टिकैत ने कहा कि बीजेपी के नेता मेरे मंच तक क्यों आए। पिछले 5 महीने से सरकार से संपर्क नहीं। पश्चिमी यूपी में नए कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन बड़ा मुद्दा बना हुआ है। नए कृषि कानून से किसानों को नुकसान है। कानून वापसी के बिना किसान नहीं मानेंगे। अब किसान वापस नहीं जाएगा। वेस्टर्न यूपी में विधानसभा की 136 सीटें आती हैं।  

जानिए किसान आंदोलन कब तक चलेगा?

'सरकार के किस व्यक्ति या मंत्री पर आप भरोसा करते हैं' के सवाल पर राकेश टिकैत ने कहा कि नहीं-नहीं हम तो सब पर भरोसा करते हैं जो भी सरकार में बैठा हुआ है। वो सरकारी प्रतिनिधि है, हमारा व्यक्ति विशेष का कुछ नहीं है कि हम उसी पर भरोसा करेंगे। जो भी सरकार चुनकर भेजेगी बस उसको फुल फ्लैश पावर देकर भेजे। हमें उसी पर विश्वास है। 'किसान आंदोलन कब तक चलेगा' सवाल के जवाब में राकेश टिकैत ने कहा कि यूपी चुनाव पर सितंबर में मीटिंग करेंगे। हम वापसी नहीं जाएंगे। जब तक हमारी बातचीत नहीं होगी। जब तक हमारे मुद्दे सॉल्व नहीं होंगे हम दिल्ली को छोड़ने वाले नहीं है। चुनाव के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

26 जनवरी हिंसा को लेकर कही ये बात

26 जनवरी को हिंसा को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में राकेश टिकैत ने कहा कि 26 जनवरी वाली घटना की एजेंसी से जांच करा लें। जो रास्ते दिए गए थे उनपर बैरिकेडिंग लगा दिए गए थे। हम कोई हिंसा नहीं करते हैं हम सिर्फ अपनी बात कहने के लिए बैठे हैं। उस दिन 25 लाख किसान आए थे और 4 लाख ट्रैक्टर आए थे। पिछले 7 महीने से हम बैठे हैं। राकेश टिकैत ने आगे कहा कि चुनाव से पहले हम ममता बनर्जी से नहीं मिले। वहां के लोगों को भी एमएसपी चाहिए थी, हमने लोगों से कहा कि सरकार के लोग यहां आ रहे हैं, उनसे एमएसपी मांगो। चुनाव के बाद जब हम गए तो ममता वहां की मुख्यमंत्री थीं, हम उनसे मिले। यूपी जाएंगे तो योगी से मिलेंगे, दिल्ली आएंगे तो केंद्र सरकार के मंत्रियों से मिलेंगे। भाजपा के किसी नेता से तो हम मिलते नहीं हैं। गौरतलब है कि, किसान नेता राकेश टिकैत ने चुनाव मंच कार्यक्रम में जुड़े बीजेपी सांसद संजीव बालियान से सीधे मुद्दों पर बहस करने से मना कर दिया। 

देखिए VIDEO

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X