Friday, March 29, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति कोविंद 26 से 29 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के दौरे पर जायेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को उत्तर प्रदेश के अयोध्या जाएंगे। राष्ट्रपति विशेष प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ से अयोध्या तक की यात्रा करेंगे। ऐसा हाल के दिनों में दूसरी बार होगा जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रेन से यात्रा करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 24, 2021 19:24 IST
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रेन से अयोध्या जाएंगे, 29 अगस्त को करेंगे यात्रा- India TV Hindi
Image Source : ANI राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रेन से अयोध्या जाएंगे, 29 अगस्त को करेंगे यात्रा

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 से 29 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे और इस दौरान वे लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्या जायेंगे । राष्ट्रपति भवन के बयान में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान श्री राम मंदिर के निर्माण स्थल का भी दौरा करेंगे और वहां पूजा करेंगे।’’ वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उत्तर प्रदेश के दौरे से पहले मंगलवार (24 अगस्त) को गोरखपुर में तैयारियों का जायज़ा लिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 अगस्त से उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे।

राष्ट्रपति 26 अगस्त को लखनऊ में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के 9वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। वे 27 अगस्त को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल में एक सभागार का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद का 27 अगस्त को ही लखनऊ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के 26वें दीक्षांत समारोह में भी शामिल होने का कार्यक्रम है।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति 28 अगस्त को गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे और महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति 29 अगस्त को ट्रेन से लखनऊ से अयोध्या जाएंगे, जहां वे उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।’’ इन परियोजनाओं में तुलसी स्मारक भवन का जीर्णोद्धार/निर्माण और नगर बस स्टैंड एवं अयोध्या धाम का विकास शामिल है।

कहा जा रहा है कि अयोध्या में बन रहे भव्त राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या में अस्थायी टेंट में विराजमान रामलला के दर्शन करेंगे।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को उत्तर प्रदेश के अयोध्या जाएंगे। राष्ट्रपति विशेष प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ से अयोध्या तक की यात्रा करेंगे। ऐसा हाल के दिनों में दूसरी बार होगा जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रेन से यात्रा करेंगे। वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या में रामलला का दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति बनेंगे। बता दें कि, अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी रहेंगी मौजूद

दरअसल, राष्ट्रपति 26 अगस्त को उत्तर प्रदेश की यात्रा पर पहुंचेंगे और कई अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे लेकिन सबसे अहम अयोध्या की यात्रा होगी। राष्ट्रपति की अयोध्या यात्रा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के भी साथ रहने की संभावना है। पिछले दो महीनों में ऐसा दूसरी बार होगा जब राष्ट्रपति अपनी विशेष ट्रेन से यात्रा करेंगे। इसके पहले 25 जून को रामनाथ कोविंद ने विशेष ट्रेन से दिल्ली से कानपुर स्थित अपने पैतृक गांव की यात्रा की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement