Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अगले साल तक गरीबों को दिया जाता रहेगा 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रुपये किलो चावल: सरकार

सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि खाद्य सुरक्षा कानून के अनुरूप देश की 81 करोड़ जनता को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं और तीन रुपये प्रति किलोग्राम चावल अगले साल जून तक दिया जाता रहेगा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: August 01, 2017 16:10 IST
ration shop- India TV Hindi
ration shop

नई दिल्ली: सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि खाद्य सुरक्षा कानून के अनुरूप देश की 81 करोड़ जनता को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं और तीन रुपये प्रति किलोग्राम चावल अगले साल जून तक दिया जाता रहेगा।

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि भारत एकमात्र देश है जो देश की 81 करोड़ जनता को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं और तीन रुपये प्रति किलोग्राम चावल देता है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 में हर तीन साल में सब्सिडी वाले खाद्यान्न के दामों की समीक्षा करने का प्रावधान था। उन्होंने प्रश्नकाल में कहा, लेकिन योजना को तीन साल हो गये हैं और हमने फैसला किया है कि 2018 जून तक इसी दाम पर गरीबों को खाद्यान्न देते रहेंगे। पासवान ने कहा कि इस दिशा में केंद्र अपना काम कर रहा है और यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी राज्यों की है कि कोई भूखा नहीं रहे।

मंत्री ने कहा कि देश में भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार ने निजी उद्यमियों, केंद्रीय वेयरहाउसिंग निगम और राज्य सरकार की एजेंसियों के माध्यम से भंडारण क्षमता निर्माण के लिए 2008-2009 में निजी उद्यमी गारंटी (पीईजी) योजना की शुरूआत की थी।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत निवेश और निर्माण निजी निवेशक या राज्य की एजेंसियां करती हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement