Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रणदीप गुलेरिया ने इंडिया टीवी से की खास बातचीत, बताया दिल्ली में वायरस कैसे काबू में आएगा

रणदीप गुलेरिया ने दिल्ली में कोरोना वायरस के हाल में बढ़ते मामलों को लेकर कहा कि दिल्ली में त्योहार, सर्दी और प्रदूषण के कारण मामले बढ़ रहे है।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 17, 2020 20:06 IST
रणदीप गुलेरिया ने इंडिया टीवी से की खास बातचीत, बताया दिल्ली में वायरस कैसे काबू में आएगा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रणदीप गुलेरिया ने इंडिया टीवी से की खास बातचीत, बताया दिल्ली में वायरस कैसे काबू में आएगा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर ऑल इंडिया मेडिकल साइंस के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की। रणदीप गुलेरिया ने दिल्ली में कोरोना वायरस के हाल में बढ़ते मामलों को लेकर कहा कि दिल्ली में त्योहार, सर्दी और प्रदूषण के कारण मामले बढ़ रहे है। दिल्ली में लोगों ने त्योहार और शादियों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क को लेकर निर्देशों का पालन नही किया। इन कारणों ने दिल्ली में संक्रमण के मामलों में बढोत्तरी की है। 

दिल्ली में कोरोना वायरस की तीसरी लहर?

रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कई इलाकों में कोरोना वायरस की कई लहर आ सकती है यह हम पहले भी कह चुके है। उन्होनें कहा कि दिल्ली में हमने देखा है कि पहले यहां कोरोना वायरस की एक लहर आई फिर मामले एक हजार से कम हो गए। उसके बाद चार हजार केस आने लगे और अब मामले कम होने शुरु हुए थे कि अब 7 हजार से उपर केस सामने आ रहे है। तो हम इसे तीसरी लहर भी कह सकते है।

रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन जब आएगी तो वह सबसे पहले हाई रिस्क मरीजों को दी जाएगी। उसके बाद जिन लोगों को ज्यादा संक्रमण होने चांस है, हेल्थकेयर वर्कर्स है उन्हें दी जाएगी। इसके अलावा बाजार में सबके लिए इसके आने में समय लग सकता है। 

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर?

अभी तक कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर जो आंकड़े सामने आए है वह काफी पोजिटिव है। इस वायरस में ज्यादा बदलाव नही आया है कि वैक्सीन असर कम करे। कई कंपनियां वैक्सीन बनाने में जुटी है जिसमें भारत की कंपनी भी शामिल है। गुलेरिया ने भारतीय कंपनी भारत बायोटेक के टीके ‘कोवैक्सीन को लेकर भी कहा कि हम सही दिखा में आगे बढ़ रहे है। ट्रायल में जो रिजल्ट सामने आए है वह काफी अच्छे है।  

हॉस्पिटल फैसिलिटी को बढ़ाकर रखना होगा

दिल्ली में आने वाले 1-2 हफ्ते के दौरान हमें काफी सतर्क रहना होगा। हमें हमारी हॉस्पिटल फैसिलिटी को बढ़ाकर रखना होगा। हमें कोरोना वायरस को  लेकर जारी निर्देशों का पालन करना होगा। दिल्ली में फिर लॉकडाउन लगाने की बात पर एम्स निदेशक ने कहा कि अगर ज्यादा मामले सामने आते है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही होता है तो लॉकडाउन लगाने की जरुरत पड़ सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement