1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तर भारत में तापमान बढ़ने से लोगों को ठंड से राहत, दिल्ली में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के पार

उत्तर भारत में तापमान बढ़ने से लोगों को ठंड से राहत, दिल्ली में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के पार

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पिछले एक पखवाड़े से कड़ाके की ठंड से गुरुवार को तापमान में हल्की बढ़ोतरी के कारण राहत मिली, वहीं शिमला सहित कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई।

Bhasha Bhasha
Published on: January 02, 2020 23:54 IST
cold wave- India TV
Image Source : PTI cold wave

नयी दिल्ली: दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पिछले एक पखवाड़े से कड़ाके की ठंड से गुरुवार को तापमान में हल्की बढ़ोतरी के कारण राहत मिली, वहीं शिमला सहित कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई। राष्ट्रीय राजधानी में 1992 के बाद से सबसे लंबे समय तक तक रहने वाली शीतलहर के बाद बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन तापमान में वृद्धि हुई। दिल्ली में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसमविज्ञानियों ने कहा कि अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि शहर में प्रदूषण स्तर जस का तस बना हुआ है। बृहस्पतिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 417 मापी गई जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आती है। स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, "बृहस्पतिवार को हल्की बारिश की उम्मीद थी, लेकिन बारिश नहीं हुई। छह से आठ जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है।" हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को शीतलहर का प्रकोप कायम रहा और शिमला में बर्फबारी हुई। विभाग के अधिकारी ने अगले सात दिनों में राज्य के मध्यम और ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों के कई स्थानों पर बर्फबारी और बारिश तथा मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है। राज्य में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। 

उत्तर प्रदेश के लोगों को बृहस्पतिवार को तापमान बढ़ने से ठंड से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को मेरठ और बहराइच का न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.7 डिग्री सेल्सियस और 7. 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बुधवार से अधिक था। राज्य की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 8. 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार को राज्य के पूर्वी जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया है। राजस्थान में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। वनस्थली न्यूनतम तापमान 3. 3 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा उसके बाद फतेहपुर न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा में लोगों को ठंड से बृहस्पतिवार को भी राहत नहीं मिली और यहां शीतलहर का कहर बरकरार है। 

मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। दोनों ही राज्यों में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6. 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। कुछ स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा। इस बीच मौसम विज्ञानियों ने कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा के आंतरिक और तटीय क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13