Friday, April 19, 2024
Advertisement

आज जेल से बाहर आएगा 'टाइगर'? थोड़ी देर में सलमान की बेल पर बड़ी सुनवाई

काला हिरण शिकार केस में जेल में बंद सलमान खान के लिए आज का दिन बेहद अहम है। अब से थोड़ी देर बाद सलमान की जमानत अर्जी पर जोधपुर की सेशन्स कोर्ट में सुनवाई होगी। सलमान खान के वकीलों ने सेशन्स कोर्ट में दो अर्जी लगाई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 06, 2018 10:36 IST
Salman khan - India TV Hindi
Image Source : PTI Salman khan 

जोधपुर: काला हिरण शिकार केस में जेल में बंद सलमान खान के लिए आज का दिन बेहद अहम है। अब से थोड़ी देर बाद सलमान की जमानत अर्जी पर जोधपुर की सेशन्स कोर्ट में सुनवाई होगी। सलमान खान के वकीलों ने सेशन्स कोर्ट में दो अर्जी लगाई है। दोनों अर्जी पर जज आरके जोशी एक साथ सुनवाई करेंगे। पहली अर्जी सीजेएम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दी गई है जबकि दूसरी अर्जी सजा को निलंबित करने यानी जमानत को लेकर है। सलमान ने कहा है कि वो बेगुनाह हैं और उन्हें फंसाया जा रहा है। मुख्य न्यायाधीश देव कुमार खत्री ने सजा पढ़ते समय सलमान खान (52) को देश के वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत 'आदतन अपराधी' की संज्ञा दी। इस दौरान अदालत कक्ष में सलमान की बहनें- अलवीरा और अर्पिता भी मौजूद थीं।

अभिनेता को कड़ी सुरक्षा के बीच जोधपुर केंद्रीय कारावास ले जाया गया, जहां वह बैरक संख्या एक में कम से कम एक रात गुजारेंगे। दुष्कर्म के दोषी आसाराम बापू, भंवरी देवी हत्याकांड का आरोपी मलखान सिंह विश्नोई और एक शख्स की हत्या कर उसका वीडियो बनाने का दोषी शंभूलाल रैगर भी इसी जेल में है। अदालत ने सलमान पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है। 

सलमान ने जमानत की मांग की, लेकिन जमानत अर्जी पर सुनवाई शुक्रवार की सुबह जोधपुर सत्र न्यायालय में होगी। सलमान को अगर जमानत नहीं मिली, तो इसके बाद सप्ताहांत की छुट्टियों के कारण उन्हें जेल में कम से कम तीन दिन और जमानत का इंतजार करना होगा।

अभियोजन पक्ष ने आरोप लगाया कि 1998 में जोधपुर में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान और बॉलीवुड के अन्य स्टार सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम 1-2 अक्टूबर की मध्यरात्रि में कंकणी गांव के निकट एक संरक्षित वन में शिकार के लिए गए थे। मामले में अन्य चारों कलाकारों और एक स्थानीय व्यक्ति को बरी कर दिया गया।

सलमान खान को चौथी बार जोधपुर जेल भेजा गया है। इससे पहले सलमान इस जेल में चिंकारा के अवैध शिकार के मामलों में 1998, 2006 और 2007 में 18 दिन बिता चुके हैं। वह हर बार जमानत पर रिहा हुए थे। दोषी करार दिए जाने के तुरंत बाद काले हिरण को देव तुल्य मानने वाले विश्नोई समुदाय के लोग अदालत के बाहर ही जश्न मनाने लगे।

हिरण के शिकार के बाद विश्नोई समुदाय ने अभिनेता-अभिनेत्रियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। उनके अनुसार, उन्होंने एक अक्टूबर 1998 की मध्यरात्रि में गोली चलने की आवाज सुनी थी। सलमान पिछले 20 साल में अन्य मामलों में भी कानूनी लड़ाई लड़ते आ रहे हैं। शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए फुटपाथ पर लेटे एक व्यक्ति को टक्कर मारकर उसकी गैर इरादतन हत्या के मामले में सलमान पांच साल सजा के ऐलान के बाद मुंबई उच्च न्यायालय से बरी हो चुके हैं।

लाइसेंस की वैधता समाप्त होने के बावजूद हथियार रखने के मामले में भी वे अदालत द्वारा बरी हो चुके हैं। अन्य मामलों में भवड और मथानिया में दो संरक्षित जीव चिंकारा के शिकार मामले में राजस्थान उच्च न्यायालय ने उन्हें 2016 में बरी कर दिया था। बॉलीवुड के सूत्रों के अनुसार लोकप्रिय और बॉक्स ऑफिस के 'सुल्तान' सलमान होम प्रोडक्शन की कुछ फिल्मों में सह निर्माण या अभिनय कर रहे हैं।  कृष्णामूर्ति फिल्म्स के के.रामजी ने कहा, "इस दौरान सलमान लगभग आधा दर्जन उच्च बजट की फिल्में जैसे लगभग पूरी हो चुकी 'रेस 3', 'दबंग 3', 'पार्टनर 2', 'किक 2', 'भारत', 'नो एंट्री में एंट्री', 'शेर खान' और 'लवरात्रि' अधर में लटकी हैं।" 

सलमान को सजा सुनाए जाने से उनके चाहने वाले और बॉलीवुड दुखी है। अभिनेत्री और नेता जया बच्चन ने कहा, "मुझे दुख हो रहा है। फिल्म उद्योग ने उन पर बहुत रुपये लगा रखे हैं, उन्हें बहुत नुकसान होगा। 20 साल बाद उन्होंने सलमान को दोषी पाया। लेकिन कानून ने अपना काम किया है। क्या कहा जा सकता है?" फिल्मकार सुभाष घई ने कहा कि वे सलमान को सजा की खबर सुनकर स्तब्ध हैं। उन्होंने कहा, "सलमान को उनके अच्छे कामों के कारण बॉलीवुड में और जनता से सबसे ज्यादा प्यार मिला है।"

फिल्म 'हम साथ साथ हैं' में सलमान के पिता का किरदार निभाने वाले अभिनेता आलोक नाथ ने एक टीवी चैनल को बताया कि दो दशक बाद ऐसा निर्णय आना दुखद है। अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा कि वे असहाय महसूस कर रहे हैं। उनकी संवेदनाएं सलमान और उनके परिवार के साथ हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement