Friday, April 26, 2024
Advertisement

Corona Effect: क्या 31 दिसबंर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज?

लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक न्यूज चैनल की खबर में दावा किया गया है कि गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। जिसके बाद से ही पैरेंट्स और स्टूडेंट्स असमंजस की स्थिति में हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 24, 2020 10:10 IST
schools colleges will close till 31 december viral pib fact check truth । Corona Effect: क्या 31 दिस- India TV Hindi
Image Source : PTI Corona Effect: क्या 31 दिसबंर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज?

नई दिल्ली. देश में कई राज्यों में कोरोना के मामले एकबार फिर से बढ़े हैं। इन हालातों में विभिन्न राज्यों में प्रशासन ऐतिहाती कदम उठा रहे हैं। लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक न्यूज चैनल की खबर में दावा किया गया है कि गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। जिसके बाद से ही पैरेंट्स और स्टूडेंट्स असमंजस की स्थिति में हैं। न्यूज चैनल द्वारा किए गए इस दावे को सरकार ने पूरी तरह से फर्जी और निराधार बताया है।

PIB Fact Check ने ट्वीट कर कहा, "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। #PIBFactCheck : यह दावा फ़र्ज़ी है। गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।"

पढ़ें- Corona Effect: क्या 1 दिसंबर से बंद हो जाएंगी भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनें?

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने स्कूल और कॉलेज खोलने का निर्णय लेने का अधिकार राज्य सरकारों को दिया है। विभिन्न राज्य सरकारें अपने यहां माहौल को देखकर केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार स्कूल व कॉलेज खोलने पर फैसला ले सकते हैं। जिसके बाद कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल व कॉलेज खोले गए हैं, वहीं कई राज्यों में अभी भी स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद हैं।

पढ़ें- Corona: यूपी की शादियों में सिर्फ 100 लोगों को अनुमति, सरकार ने जारी किए आदेश

गोवा के स्कूलों में शनिवार से दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं लगने लगीं

कोरोना महामारी के कारण करीब आठ महीने से बंद चल रहे गोवा के स्कूलों में शनिवार से दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं लगने लगी हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग, हाथ धोने, मास्क पहनने, कक्षाओं में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने जैसे कोविड-19 संबंधी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन करें। सरकार ने स्कूलों को पुन: खोलने के शुरुआती चरण में 21 नवंबर से दसवीं और बारहवीं कक्षाएं लगाने की अनुमति दी थी।

कर्नाटक में दिसंबर में नहीं खुलेंगे स्कूल
कर्नाटक सरकार ने कोरोना की स्थिति के मद्देनजर दिसंबर में स्कूलों को नहीं खोलने का सोमवार को फैसला किया। स्कूलों को फिर से खोले जाने के संबंध में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई। इसमें फैसला हुआ कि दिसंबर के तीसरे सप्ताह में फिर से बैठक कर इस संबंध में आगे के कदमों पर निर्णय लिया जाएगा।

येदियुरप्पा ने कहा, "सभी शैक्षणिक विशेषज्ञों, स्वास्थ्य विभाग की राय थी कि स्कूलों और इंटरमीडिएट कॉलेजों को खोलने के बारे में दिसंबर के अंत में फैसला किया जाए। यह ठीक समय नहीं है क्योंकि कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं और छात्र इससे प्रभावित हो सकते हैं।"

मार्च में राष्ट्रीय लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही स्कूल बंद हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 17 नवंबर को डिग्री और इंजीनियरिंग कॉलेजों को खोला गया लेकिन पांच प्रतिशत छात्र भी कक्षा में नहीं आ रहे हैं। इससे पहले, कर्नाटक में कोविड-19 के लिए तकनीकी परामर्श समिति ने राज्य सरकार से दिसंबर में स्कूलों को नहीं खोलने की सिफारिश की थी। कोविड-19 को लेकर तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की रविवार को हुई बैठक में कहा गया ‘‘व्यापक विचार-विमर्श के बाद सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि दिसंबर में स्कूलों को नहीं खोलने की सिफारिश की जाए।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement