Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मई तक भारत में 64 लाख लोग हुए थे कोरोना पॉजिटिव, ICMR के सीरो सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ने का सिलसिला जारी है। भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 45.50 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है और 76 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा बैठे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 11, 2020 10:05 IST
मई तक भारत में 64 लाख लोग...- India TV Hindi
Image Source : PTI मई तक भारत में 64 लाख लोग हुए थे कोरोना पॉजिटिव, ICMR के सीरो सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ने का सिलसिला जारी है। रोजाना कोरोनावायरस के रिकॉर्ड नए मामले सामने आ रहे हैं और इसकी वजह से मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 45.50 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है और 76 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा बैठे हैं। इस बीच एक ऐसा आंकड़ा सामने आया है जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कुछ दिन पहले नेशनल सीरोलॉजिकल सर्वे कराया था जिसके नतीजे सामने आ गए हैं। इसमें मई की शुरुआत तक 64 लाख (64,68,388) लोगों के कोरोना वायरस के संपर्क में आने की बात सामने आ गई है। अगर इसको प्रतिशत में देखा जाएं तो ये 0.73 फीसदी वयस्कों के कोरोना से संक्रमित होने की बात है।

सीरो सर्वे के मुताबिक आरटी-पीसीआर से एक कन्फर्म पॉजिटिव मामला सामने आ रहा था जबकि मई के दौरान उस समय 82 से लेकर 130 कोरोना संक्रमण के के मामले सामने आ रहे थे। बता दें कि जब ये सर्वे कराया गया तो उस समय देश में लॉकडाउन भी लगा हुआ था। सीरो सर्वे के मुताबिक जिन जगहों पर संक्रमण के मामले उस समय सामने नहीं आए उसके पीछे भी असल वजह ये है कि उन इलाकों में टैस्टिंग फैसलिटी नहीं थी और वहां कोरोना के टेस्ट ज्यादा संख्या में नहीं हुए।

ये सर्वे 11 मई से लेकर 4 जून तक के समय के बीच कराया गया और 28,000 लोगों को इस दौरान कवर किया गया जिनके ब्लड सैंपल में एंटीबॉडीज मिलीं जो कि कोविड कवच एलीसा किट के उपयोग से आती है। इस सर्वे में 18 साल से ऊपर के वयस्क लोगों का सैंपल लिया गया था और सर्वे का सैंपल साइज 28,000 था।

देश के 21 राज्यों के 70 जिलों में जाकर 700 गांव या वार्ड में इस नेशनल सीरोलॉजिकल सर्वे को किया गया था। इनमे से 181 यानी 25.9 फीसदी शहरी इलाके थे। 18 से 45 साल के बीच के व्यस्कों के लिए किए गए टेस्ट के बीच पॉजिटिवटी देखे तो 43.3 फीसदी लोग पॉजिटिव रहे। 46-60 साल के आयु ग्रुप में से 39.5 फीसदी लोग पॉजिटिव रहे और 60 साल से ऊपर के आयु ग्रुप में 17.2 फीसदी पॉजिटिव मामले दिखे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement