1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पाकिस्तान के एफ-16 विमान के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर मिले, 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था

भारत ने पाक को फिर बेनकाब किया, एफ-16 के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर मिले, 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था

भारतीय वायुसेना के मुताबिक 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान गिराया था और सबूत के तौर पर इस विमान के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर उसके पास मौजूद हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2019 23:37 IST
Fighter Jet- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Fighter Jet

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के मुताबिक 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान गिराया था और सबूत के तौर पर इस विमान के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर उसके पास मौजूद हैं। एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर की पुष्टि की है। वहीं सूत्रों के मुताबिक 10 सेकेंड के अंदर विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16 को लॉक किया और आर-73 मिसाइल दागी थी।

भारतीय वायुसेना ने अमेरिका की पत्रिका में छपी उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान का कोई भी एफ-16 विमान लापता नहीं है। वायुसेना ने कहा कि उसने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था जिसके सबूत उसके पास हैं।

सूत्रों के मुताबिक जो रेडियो ट्रांसमिशन इंटरसेप्ट किया गया है वह 27 फरवरी दोपहर 12 बजकर पांच मिनट का है जिसमें 7 नॉर्दन लाइट इंफेंट्री के अधिकारी बात कर रहे थे। इसमें कहा गया था कि दुश्मन का तबाह हुआ जो परिंदा था वो दोनों परिंदे वालों को पकड़ लिया गया है। इसमें परिंदा लड़ाकू विमान के बारे में संकेत में बातें की जा रही थीं जबकि परिंदा वालों पायलट को संकेत के रूप में बताया जा रहा था। 

दूसरा कॉल 12.45 मिनट पर इंटरसेप्ट किया गया। इसमें कहा गया कि दुश्मन का तबाह हुआ परिंदा वाला पकड़ के हम अपनी यूनिट में अभी लाए हैं. दूसरी 658 वालों (658 मुजाहिद्दीन बटालियन) ने उनको भी पकड़ लिया है.. ओवर। 

तीसरा कॉल जो इंटरसेप्ट किया गया उसमें कहा जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 पायलट यहां है और दूसरा जख्मी सीएमएच ट्रांसफर है.. वो जख्मी है और सीएमएच (कोर मिलिट्री हॉस्पिटल मंगला) में है।

गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर बम गिराए थे। भारत की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के लड़ाकू विमानों के बीच एक झड़प हुई थी जिसमें एक एफ-16 विमान को मार गिराया गया था। ( रिपोर्ट-मनीष प्रसाद)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X