Thursday, March 28, 2024
Advertisement

लद्दाख में मवेशियों पर कहर बनकर टूटा हिम तेंदुआ, एक ही रात में 37 को मार डाला

अधिकारियों ने इस मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 4 हफ्तों में जिले में जंगली जानवरों के हमलों में 170 मवेशियों की जान जा चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2020 8:36 IST
Snow leopard, Snow leopard Ladakh, Snow leopard kills sheep- India TV Hindi
Snow leopard kills 37 sheep and Pashmina goats in Ladakh | Pixabay Representational

लेह: लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के लेह जिले में एक हिम तेंदुआ मवेशियों की जान के लिए आफत बना हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हिम तेंदुए ने 37 भेड़ और पश्मीना बकरियों पर हमला कर उन्हें मार डाला। अधिकारियों ने इस मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 4 हफ्तों में जिले में जंगली जानवरों के हमलों में 170 मवेशियों की जान जा चुकी है। बता दें कि इस इलाके में बड़ी संख्या में लोगों का मुख्य पेशा पशुपालन है और ऐसे में तेंदुए के हमले ने उनकी चिंता बढ़ा दी है।

आधी रात को बाड़े में घुसा तेंदुआ

अधिकारियों ने बताया कि हिम तेंदुआ पास के जंगल से निकल कर योर्गो गांव में घूम रहा था और 19-20 अप्रैल की दरम्यानी रात को शेरिंग दोरजी के मवेशियों के बाड़े में घुस गया। वन्यजीव कार्यकारी अधिकारी कोंचोक स्टैनजिन ने तुरंत तेंदुए को पकड़ने के लिए एक वन्यजीव टीम को गांव भेजा। उन्होंने कहा कि पकड़े गए तेंदुए को कुछ दिन बाद जंगल में छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने वन्यजीव वार्डन को पशुधन नुकसान का आंकलन कर समय पर मुआवजा देने का भी निर्देश दिया। 

पीड़ित परिवारों को एक-एक भेड़ और बकरी
कोंचोक ने संबंधितों को नुकसान से उबरने के लिए प्रभावित परिवारों को एक-एक भेड़ और बकरी देने का निर्देश दिया। आपको बता दें कि इस इलाके में कई बार पशुओं द्वारा इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं। लद्दाख के अलावा भी देश के कई हिस्सों में जंगलों के सिमटने के चलते मनुष्यों और पशुओं पर जंगली जानवरों के हमले की खबरें आती रहती हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement