Friday, March 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के जंगल में पेड़ के नीचे ध्यान कर रहा था बौद्ध भिक्षु, तेंदुए ने मार डाला

महाराष्ट्र के जंगलों में ध्यान कर रहे एक बौद्ध भिक्षु की तेंदुए के हमले में जान चली गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 13, 2018 11:26 IST
Leopard kills Buddhist monk meditating in forest in Maharashtra | Pixabay- India TV Hindi
Leopard kills Buddhist monk meditating in forest in Maharashtra | Pixabay

नागपुर: महाराष्ट्र के जंगलों में ध्यान कर रहे एक बौद्ध भिक्षु की तेंदुए के हमले में जान चली गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में रामदेगी वन में एक पेड़ के नीचे ध्यान कर रहे 35 वर्षीय बौद्ध भिक्षु को मंगलवार को तेंदुए ने मार डाला। बुधवार को अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, नागपुर से लगभग 150 किलोमीटर दूर स्थित पूर्वी महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में तेंदुए के हमले में मारे गए भिक्षु की पहचान राहुल वाल्के के रूप में की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि मृतक भिक्षु पिछले एक महीने से इस स्थान पर ध्यान कर रहे थे। तदोबा अंधारी बाघ संरक्षित क्षेत्र (बफर) के उप निदेशक गजेन्द्र नरवाने ने बताया, ‘यह घटना मंगलवार को सुबह 9.30-10 बजे (11 दिसंबर) के आसपास हुई। उस वक्त जंगल में एक पेड़ के नीचे भिक्षु ध्यान कर रहा था।’ जंगल में एक ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर से कुछ दूरी पर पेड़ स्थित है। नरवाने ने बताया कि पिछले एक महीने से भोजन लाने के लिए वाल्के के साथ 2 बौद्ध भिक्षु जाते थे।

उन्होंने बताया कि जंगली पशु की उपस्थिति के बारे में बौद्ध भिक्षु को चेतावनी दी गई थी। वाल्के का शव घटनास्थल से बरामद कर लिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में यह तेंदुए के द्वारा पांचवां हमला है। इससे पहले रामदेगी से कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही तेंदुओं के हमलों में कई लोगों की जान जा जुकी है। इन घटनाओं के बाद स्थानीय निवासी समस्या के समाधान की मांग कर रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। nagpur News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement