Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली से कश्मीर तक कंपकपी, बारिश-बर्फबारी से बदला मौसम

जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई तो मैदानी इलाकों में जमकर बारिश हुई। बारिश के साथ पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से ठंड और बढ़ गई है। बादल छाये रहने से यहां के तापमान में कमी दर्ज की गई है। गुलमर्ग में सैलानी बर्फबारी का भरपूर आनंद

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: December 12, 2017 8:39 IST
Snowfall-kashmir- India TV Hindi
Snowfall-kashmir

नई दिल्ली: कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है तो वहीं दिल्ली-एनसीआर में बारिश की वजह से ठंड बढ़ने के आसार हैं। कश्मीर में बर्फबारी ने कई जगह रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है। हालांकि गुलमर्ग में बर्फबारी का सैलानी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम और पीरपंजाल की पहाड़ियों में जमकर स्नो फॉल हुआ जिससे पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढंक गया है। गुलमर्ग में छह इंच बर्फ जमी है जबकि पहलगाम में तीन इंच तक स्नो फॉल हुआ है। ताजा बर्फबारी के बाद मुगल रोड, श्रीनगर लेह हाईवे को बंद कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई तो मैदानी इलाकों में जमकर बारिश हुई। बारिश के साथ पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से ठंड और बढ़ गई है। बादल छाये रहने से यहां के तापमान में कमी दर्ज की गई है। गुलमर्ग में सैलानी बर्फबारी का भरपूर आनंद लेते दिखे। बर्फबारी के बाद यहां टूरिस्टों की संख्या बढ़ने का अनुमान है।

कश्मीर के साथ-साथ हिमाचल में भी बर्फबारी से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिला। यहां सोमवार को अचानक हुई बारिश से पारा लुढ़क गया और तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आज भी इसी तरह का मौसम बने रहने का अनुमान जताया है। आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान है।

दिल्ली में सोमवार को दिन में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि बारिश के बाद शाम को अधिकतम तापमान गिरकर 17 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। साफ है कश्मीर में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में पड़ेगा और आनेवाले दिनों में सर्दी का सितम और बढ़ेगा। हालांकि राहत की बात ये है कि बारिश की वजह से दिल्ली में पॉल्यूशन थोड़ा कम ज़रूर होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement