Sunday, May 05, 2024
Advertisement

खुशखबरी: इन बड़े शहरों के बीच शुरू हो रही हैं 24 नई स्पेशल ट्रेनें, ये है पूरा शेड्यूल

कोरोना काल के दौरान यात्रा में परेशानी का सामने कर रहे लोगों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे ने 12 जोड़ी यानि 24 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने का फैसला लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 11, 2020 19:23 IST
इन बड़े शहरों के बीच...- India TV Hindi
इन बड़े शहरों के बीच शुरू हो रही हैं 24 नई स्पेशल ट्रेनें, ये है पूरा शेड्यूल

मुंबई: अगर आप ट्रेन (Train) से यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है।  दरअसल, कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण बने हालातों को देखते हुए ट्रेनें बंद कर दी गई थीं, लेकिन अब धीरे-धीरे फिर से चलने लगी हैं। काफी संख्या में ट्रेनें पहले ही शुरू कर दी गई थीं और अब धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। ऐसे में  पश्चिम रेलवे (Western Railway) कुछ और ट्रेनें चलाने जा रही है। कोरोना काल के दौरान यात्रा में परेशानी का सामने कर रहे लोगों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे ने 12 जोड़ी यानि 24 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने का फैसला लिया है। 

कहां से कहां के लिए शुरू हो रही हैं स्पेशल ट्रेनें?

मुंबई सेंट्रल से इंदौर, बांद्रा से लखनऊ, वलसाड से हरिद्वार, वड़ोदरा से वाराणसी, मुंबई सेंट्रल से ओखा, बांद्रा से भावनगर, सूरत से भागलपुर, भावनगर से असनसोल, बांद्रा से रामनगर, वलसाड से पुरी, उधना से दानापुर, डॉ अंबेडकर नगर से कामाख्या के बीच यह ट्रेनें चलेंगी। यह ट्रेनें दोनों तरफ से चलेंगे यानि यह 24 ट्रेनें होंगी जो इन स्टेशनों के बीच आने-जाने की सुविधा देंगी। इनमें से मुंबई सेंट्रल से इंदौर (दोनों तरफ से) और मुंबई सेंट्रल से ओखा (दोनों तरफ से) रोजाना चलने वाली ट्रेन हैं। इनके अलावा कुछ हफ्ते में एक बार, कुछ हफ्ते में दो बार और कुछ ट्रेनें हफ्ते में तीन बार चलेंगी।

स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल?

Special Trains

Image Source : WESTERN RAILWAY
Special Trains

बदले टिकट रिजर्वेशन के नियम

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने टिकट आरक्षण (Ticket Reservation) के नियम को बदला है। नए नियमों के अमुसार, अब ट्रेन में टिकट आरक्षण (Train ticket reservation) का दूसरा चार्ट स्टेशन से ट्रेन के छूटने से आधा घंटा यानि 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा। यह ट्रेन में टिकट रिजर्वेशन का फाइनल चार्ट (Reservation chart) होगा। यह नियम 10 अक्टूबर से लागू हो गया है।

क्यों बदले टिकट रिजर्वेशन नियम?

स्टेशन से ट्रेन के छूटने के आधा घंटा पहले टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट जारी करने का उद्देश्य पहले रिजर्वेशन चार्ट के बाद खाली रही सीटों पर ऑनलाइन या खिड़की टिकट के जरिए बुकिंग को बंद करना है। इससे उन लोगों को फायदा होगा, जिन्होंने पहले ही वेटिंग में टिकट बुक कर रखे हैं। नियमों में हुए इन बदलावों से वेटिंग में लिए जा चुके टिकटों को कंफर्म होने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा।

पढ़ें- क्या केंद्र सरकार सभी के बैंक खाते में जमा कर रही है 90,000 रुपए? जानिए सच्चाई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement