Thursday, March 28, 2024
Advertisement

तबलीगी मरकज कांड: 82 विदेशियों के खिलाफ 20 चार्जशीट दाखिल

क्राइम ब्रांच अधिकारी ने आगे कहा, "बुधवार को जो 20 चार्जशीट 82 विदेशी आरोपियों के खिलाफ दाखिल की गयी हैं, यह सभी आरोपी 20 अलग अलग देशों के हैं।"

Abhay Parashar Written by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: May 26, 2020 18:01 IST
Tablighi Jamaat- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Representational Image

नई दिल्ली. बीते 31 मार्च 2020 को मरकज मामले में दर्ज FIR से संबंधित मामले में दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने बुधवार को अदालत में चार्शशीट दाखिल कर दी। फिलहाल बुधवार को दाखिल 20 चार्जशीट में 82 विदेशी मेहमानों को आरोपी बनाया गया है। इन सभी पर महामारी अधिनियम और वीजा नियमों के उल्लंघन व देश में महामारी फैलाने जैसे गंभीर आरोप लगे हैं।

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने बुधवार को नाम उजागर न करने की शर्त पर इन जानकारियों की पुष्टि की है। दायर सभी 20 चार्जशीट में मुलजिम बनाये गये 82 देशों के मेहमानों पर कई गंभीर आरोप लगाये गये हैं। दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, फिलहाल जो 20 चार्जशीट दाखिल की गयी हैं, उनमें सभी विदेशी शामिल हैं। इन सभी ने टूरिस्ट वीजा पर तबलीगी मरकज की यात्रा की थी। ये सभी कुछ वक्त तबलीगी मरकज (निजामुद्दीन बस्ती स्थित) में ठहरे भी थे।

क्राइम ब्रांच द्वारा बुधवार को अदालत में दाखिल चार्जशीट के मुताबिक, आरोपी बनाये गये सभी विदेशी मेहमानों ने वीजा नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई हैं। साथ ही इन सबने भारत सरकार द्वारा निर्धारित महामारी अधिनियम का भी घोर उल्लंघन किया है। चार्जशीट के अनुसार, इन सभी आरोपियों पर आपदा प्रबंधन कानूनों के उल्लंघन का भी आरोप लगाया गया है।

ये जमाती 20 अलग-अलग देशों के हैं। पुलिस ने तीन अलग-अलग धाराओं में चार्जशीट दाखिल की है- 14 Foreigners Act, Epademic Act और Diaster Act. चार्जशीट में मरकज मैनेजमेंट के रोल का भी जिक्र किया गया है। इसमें मौलाना साद के नाम का भी जिक्र है।

इस चार्जशीट से मौलाना साद की मुश्किलें बढ़ेंगी क्योंकि  जिन विदेशी जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो रही है, उन सभी के वीजा फार्म में मरकज निजामुद्दीन का पता दिया गया है, मतलब वो विदेश से मरकज में जमात में ही शामिल होने आए थे। पूछताछ में जमातियों ने खुलासा भी किया है कि 20 मार्च के बाद मरकज़ में रुकने के लिए मौलाना साद ने ही कहा था।

अब इन सभी 943 विदेशी जमातियों से के खिलाफ चार्जशीट दाखिल होगी। इन सभी से पूछताछ हुई थी, फिलहाल 20 देशों के 82 विदेशी जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हुई है। क्राइम ब्रांच के मुताबिक हर देश के विदेशी जमातियों के खिलाफ इंडिविजुअल चार्जशीट दाखिल होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement