Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग तेज, प्रतिदिन जांच का आंकड़ा 9 लाख के पार पहुंचा

भारत में कोरोना वायरस को कंट्रोल करने की कोशिशे जारी है। ऐसे में देश के अंदर प्रतिदिन 9 लाख से अधिक कोरोना वायरस परीक्षण किए जा रहे है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 21, 2020 8:50 IST
Testing in India has steeply increased to more than 9 lakh tests per day- India TV Hindi
Image Source : AP Testing in India has steeply increased to more than 9 lakh tests per day

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस को कंट्रोल करने की कोशिशे जारी है। ऐसे में देश के अंदर प्रतिदिन 9 लाख से अधिक कोरोना वायरस परीक्षण किए जा रहे है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की सलाह के अनुसार सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में प्रतिदिन दस लाख लोगों पर 140 से अधिक परीक्षण किए जा रहे है। 

अबतक 3.26 करोड़ से ज्यादा जांच

देश में कोविड-19 का पता लगाने के लिये इससे पहले बुधवार तक के जारी आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में रिकॉर्ड 9,18,470 जांच की गईं और इसी के साथ देश में कोविड-19 की कुल की गई जांचों की संख्या 3.26 करोड़ से ज्यादा हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में लोगों के संक्रमित होने की दर आठ प्रतिशत से नीचे चली गई है। मंत्रालय ने कहा कि जांच की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी से संक्रमण की दर में आनुपातिक कमी दर्ज की जा रही है। 

भारत में कोविड-19 के 20 लाख से अधिक मरीज ठीक, मृत्यु दर गिरकर 1.91 फीसदी हुई

मंत्रालय की तरफ से कहा गया, “ज्यादा संख्या में होने वाली जांच के कारण यद्यपि शुरू में संक्रमण दर बढ़ती है लेकिन जैसा कि कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त अनुभवों से स्पष्ट रूप से दिख रहा है, यह शीघ्रता से पृथक-वास में भेजने, संपर्क में आए लोगों की निगरानी और समय पर नैदानिक प्रबंधन जैसे उपायों को अपनाये जाने पर क्रमिक रूप से नीचे आती है।” 

Testing in India has steeply increased to more than 9 lakh tests per day

Image Source : ANI
Testing in India has steeply increased to more than 9 lakh tests per day

पहली बार 24 घंटे में 9 लाख से ज्यादा जांच

भारत ने बुधवार को पहली बार 24 घंटे की अवधि के दौरान रिकॉर्ड नौ लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की। यह रोजाना 10 लाख नमूनों की जांच करने के भारत के संकल्प की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। देश में अब तक कुल 3,26,61,252 नमूनों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिये जांच की जा चुकी है। देश भर में जांच प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ने से इस दिशा में महत्वपूर्ण सफलता मिली है। 

संक्रमण का राष्ट्रीय औसत 8% से नीचे पहुंचा

मंत्रालय ने कहा, “इन केंद्रित कार्रवाइयों के कारण प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच की संख्या में तीव्र बढ़ोतरी हुई और अब यह 23,668 है। इसमें लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।” मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “संक्रमण का राष्ट्रीय औसत 8 प्रतिशत से नीचे पहुंच गया है और 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यह दर राष्ट्रीय औसत से भी कम है।” 

राम मंदिर की आयु होगी कम से कम 1 हजार वर्ष, मंदिर निर्माण में नहीं होगा लोहे का प्रयोग

1494 लैब में नमूनों की जांच का काम जारी

देश में फिलहाल 1494 प्रयोगशालाओं में नमूनों की जांच का काम चल रहा है जिनमें 977 सरकारी क्षेत्र की हैं जबकि 517 निजी क्षेत्र की। भारत में बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 28,36,925 हो गए हैं। एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड 69,652 मामले सामने आए जबकि एक दिन में 977 और मरीजों की मौत के साथ ही महामारी से जान गंवाने वाले कुल मरीजों की संख्या बढ़कर देश में 53,866 हो गई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement