Saturday, May 11, 2024
Advertisement

तीनों कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा से पास, अब राज्यसभा में होगा पेश

लोकसभा से विधेयक पास होने के बाद इसे राज्यसभा भेजा जाएगा और वहां से पास होने पर राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द माना जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 29, 2021 12:29 IST
तीनों कृषि कानून...- India TV Hindi
Image Source : SANSAD TV तीनों कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा से पास

Highlights

  • कृषि मंत्री ने लोकसभा में पेश किया था कानून वापसी का विधेयक।
  • अब राज्यसभा भेजा जाएगा कृषि कानून वापसी का विधेयक।
  • राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द माना जाएगा।

नई दिल्ली: कृषि कानूनों की वापसी के लिए लोकसभा में पेश किया गया विधेयक पास हो गया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कानून वापसी का विधेयक लोकसभा में पेश किया था जिसे निचले सदन ने पास कर दिया है। लोकसभा से विधेयक पास होने के बाद अब इसे राज्यसभा भेजा जाएगा और वहां से पास होने पर राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द माना जाएगा।

इससे पहले लोकसभा में सत्र की शुरुआत हंगामेदार रही। विपक्षी सांसदों ने किसानों के समर्थन में नारेबाजी की, किसानों को न्याय दो जैसे नारे लगाए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अपील बेअसर रही ऐसे में 12 बजे तक कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। इसके बाद एक बार फिर से लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन विपक्ष का हंगामा जारी रहा। इससे पहले राज्यसभा में भी नए सांसदों ने शपथ ली फिर मौजूदा और पूर्व सांसदों के निधन पर शोक जताया गया। राज्यसभा के दिवंगत सदस्य ऑस्कर फर्नांडीज के सम्मान में सदन की कार्यवाही 1 घंटे के लिए स्थगित कर दी गई।

शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा और हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार है। सदन में सवाल भी हो, शांति भी हो। पीएम मोदी ने कि संसद में सरकार की नीतियों के खिलाफ जितनी आवाज प्रखर होनी चाहिए हो, लेकिन संसद की गरिमा, स्पीकर की गरिमा के विषय में हम वो आचरण करें, जो आने वाले दिनों में देश की युवा पीढ़ी के काम आए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement