Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भारत में कोरोनावायरस के मरीजों का आंकड़ा 50 पहुंचा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव (स्वास्थ्य) संजीव कुमार ने मंगलवार को बताया कि कोरोनावायरस को लेकर पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या भारत में अब 50 पहुंच गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 10, 2020 19:28 IST
Coronavirus positive cases toll reaches to 50 in India- India TV Hindi
Coronavirus positive cases toll reaches to 50 in India

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव (स्वास्थ्य) संजीव कुमार ने मंगलवार को बताया कि कोरोनावायरस को लेकर पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या भारत में अब 50 पहुंच गई है। उन्होनें बताया कि इनमें से 34 भारतीय और 16 इटली के नागरिक हैं। उन्होनें कहा कि कोरोनावायरस के कारण देश में अब तक कोई मौत नहीं हुई है। कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वाले लोगों की संख्या चार हजार के पार पहुंच गई है। एएफपी आंकड़े के अनुसार चीन में इस वायरस से 17 और लोगों की मौत हो गई। सौ से अधिक देशों में फैले इस वायरस से मृतकों की संख्या 4,011 पहुंच गई है जबकि इससे 110,000 से अधिक लोग प्रभावित हैं।

मणिपुर ने बंद किए अपने बॉर्डर

कोरोना वायरस से खतरे के मद्देनजर मणिपुर ने म्यांमा से लगी अपनी सीमा अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी है। पड़ोसी राज्य मिजोरम ने सोमवार को म्यांमा और बांग्लादेश से लगी अपनी सीमाओं को सील कर दिया था तथा विदेशियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी। विशेष सचिव (गृह) एच ज्ञान प्रकाश द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में सोमवार को कहा गया कि मणिपुर सेक्टर में भारत-म्यांमा सीमा अगले आदेश तक बंद रहेगी। 

इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमण के संभावित खतरे के मद्देनजर मणिपुर सरकार अंतरराष्ट्रीय सीमा के आर-पार लोगों के आवागमन को निषिद्ध करती है और भारत-म्यांमा सीमा पर मणिपुर सेक्टर से लगे गेट नंबर 1, 2, मोरेह तथा अन्य क्रॉसिंग स्थानों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया जाता है। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश ने विदेशियों की यात्रा पर कुछ दिन पहले इसी तरह की पाबंदियां लगाई थीं। भूटान ने भी विदेशी यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं दो हफ्तों के लिए बंद कर दी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से अब तक 44 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

केरल में 6 नए मामलों की हुई पुष्टि

केरल में कोरोना वायरस के छह नये मामलों की मंगलवार को पुष्टि होने के साथ राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 12 हो गई है। इस बीच, राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश के तहत शैक्षणिक संस्थानों और सिनेमाघरों को बंद करने सहित कई पाबंदियां लगाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि कम से कम 1,116 लोग विभिन्न अस्पतालों के 149 पृथक वार्डों में निगरानी में हैं, जबकि 967 को घर में पृथक रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि नये मामले इटली से लौटे दंपति, उनके बेटे और दोस्त तथा रिश्तेदारों के हैं। उन्होंने कहा कि जिन छह नये मामलों की पुष्टि हुई है उनमें दंपति के वृद्ध माता-पिता भी शामिल हैं। 

विजयन ने कहा कि स्कूल, कॉलेज और सिनेमा घर 31 मार्च तक राज्य में बंद रखे गये हैं। राज्य, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्डों के सभी स्कूलों में कक्षा एक से सात तक बंद रहेंगे और उनके लिये शुरू की गई परीक्षाएं रोक कर रखी जाएंगी। हालांकि, 10 वीं और 12 वीं कक्षा तथा व्यावसायिक उच्चतर माध्यमिक की परीक्षाएं जारी रहेंगी। मदरसा, आंगनवाड़ी, ट्यूशन कक्षाएं भी 31 मार्च तक बंद रहेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा मंदिर और चर्च के समारोहों को टाला जाना चाहिए। विजयन ने कहा कि सबरीमला में भगवान अयप्पा मंदिर मासिक पूजा के लिये 13 मार्च को खुलेगा लेकिन इस समय श्रद्धालुओं को दर्शन से बचना चाहिए। मंदिर बोर्ड ने श्रद्धालुओं से मंदिर नहीं आने की अपील की है। विजयन ने कहा कि विवाह समारोह किये जा सकते हैं लेकिन लोगों के बड़े समागम को टाला जाना चाहिए।

पुणे में 2 के संक्रमित होने की पुष्टि

महाराष्ट्र के पुणे में दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद जिले के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उनके परिवार के सदस्यों को यहां नायडू अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनके नमूने जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गये हैं। डिवीजनल कमिश्नर दीपक म्हाईसेकर ने बताया कि दोनों रोगी 40 लोगों के एक समूह का हिस्सा हैं जो दुबई से एक मार्च को मुंबई हवाईअड्डे पर उतरा थे और फिर उन्होंने पुणे के लिए एक ओला कैब लिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement