Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 107 नए मरीज, तीन और लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के तेजी से पैर पसारने के बीच रविवार को कोविड-19 संक्रमण के 107 नए मामले सामने आए तथा इस बीमारी से तीन और लोगों की मौत हुई है।

Written by: Bhasha
Published on: April 19, 2020 18:02 IST
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 107 नए मरीज, तीन और लोगों की मौत- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 107 नए मरीज, तीन और लोगों की मौत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के तेजी से पैर पसारने के बीच रविवार को कोविड-19 संक्रमण के 107 नए मामले सामने आए तथा इस बीमारी से तीन और लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार तक मौतों का आंकड़ा 14 था। 

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में इस वक्त कोरोना वायरस के 959 मामले मौजूद हैं। शनिवार तक कोरोना संक्रमण के कुल 852 मामले ही थे इस प्रकार इनकी संख्या में 107 का इजाफा हुआ है। प्रसाद ने बताया कि कोरोना वायरस के 108 मरीज ठीक भी हुए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न पृथक वार्ड में 1050 लोगों को रखा गया है। 

इसके अलावा मेडिकल पृथक वास केंद्रों में अब तक 10234 लोग रखे गए हैं। प्रसाद ने बताया मरीजों के आयु वर्ग की बात करें तो 0 से 20 वर्ष तक के 18% मरीज हैं। इसके अलावा 21 से 40 वर्ष आयु वर्ग तक के 47.3%, 41 से 60 वर्ष आयु वर्ग के 24.7% और 60 साल से अधिक उम्र के 9.4% लोग संक्रमित हैं। कुल संक्रमित लोगों में पुरुषों का प्रतिशत 78 है और महिलाओं का प्रतिशत 22 है। 

उन्होंने बताया कि सरकार को केंद्र से रैपिड टेस्टिंग किट मिले थे, जिनका उपयोग शुरू कर दिया गया है। परसों नोएडा से इसके इस्तेमाल की शुरुआत की गई है। प्रसाद ने बताया कि किसी की बीमारी की पुष्टि के लिए इस किट का प्रयोग नहीं किया जाएगा बल्कि यह जानने के लिए किया जाएगा कि किसी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण है या नहीं है। रोगी की संक्रमित होने की पुष्टि केवल प्रयोगशालाओं के जरिए ही की जाएगी। 

इस बीच गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कोविड-19 के मद्देनजर पैदा सूरते हाल में मदद के लिए बनाए गए केयर फंड में अभी तक 204 करोड़ रुपए से अधिक धनराशि जमा की जा चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement