Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डेल्टा के खिलाफ असरदार है वैक्सीन? लगानी पड़ेगी बूस्टर डोज? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट के लगभग 300 मामलों का पता चला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2021 22:23 IST
Delta Variant, Delta Variant Vaccine, Delta Variant Corona Vaccine, Delta Variant Vaccine Efficacy- India TV Hindi
Image Source : PTI स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ भी असरदार है।

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ भी असरदार है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट के लगभग 300 मामलों का पता चला है। वर्तमान कोविड स्थिति पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि देश में शुरुआत में डेल्टा वेरिएंट के लगभग 60-70 मामले थे और अब इनकी संख्या बढ़कर लगभग 300 तक पहुंच गई है। भूषण ने यह भी कहा कि टीकों की प्रभावशीलता का परीक्षण किया गया है और वे डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं।

‘सिर्फ केरल में एक लाख से ज्यादा ऐक्टिव केस’

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जहां इस समय कोविड-19 के एक लाख से ज्यादा ऐक्टिव केस हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि 4 राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 10 हजार से एक लाख के बीच है जबकि अन्य राज्यों में 10 हजार से भी कम मामले हैं। उन्होंने कहा कि जून 2021 में जहां रोजाना 100 या इससे ज्यादा नए केस दर्ज करने वाले जिलों की संख्या 279 थी, वह 30 अगस्त को घटकर 42 जिलों पर आ गई है।

‘पिछले महीने दी गईं वैक्सीन की 18.38 करोड़ डोज’
भार्गव ने कहा कि देश में ऐक्टिव मामलों में गिरावट का रुझान दिख रहा है। उन्होंने कहा कि कुल 39 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इस समय देश में रिकवरी रेट 97.5 फीसदी है। भूषण ने यह भी कहा कि अगस्त माह में रोजाना 59.29 लाख के औसत से वैक्सीन की कुल 18.38 करोड़ खुराकें दी गई हैं। उन्होंने कहा कि महीने के अंतिम सप्ताह में हमने प्रतिदिन 80 लाख से ज्यादा खुराकें दी हैं। बूस्टर डोज के सवाल पर उन्होंने कहा कि एक कमिटी आंकड़ों पर नजर रखे हुए है और वह इस मुद्दे पर साक्ष्य के आधार पर फैसला लेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement