Sunday, April 28, 2024
Advertisement

VIDEO: राम रहीम का रहस्यमयी साम्राज्य, देखें डेरा में बाबा का अनदेखा शहर

देश और विदेश में कुल मिलाकर राम रहीम के ढाई सौ आश्रम चलते हैं लेकिन सबसे बड़ा आश्रम हरियाणा के सिरसा में है। 700 एकड़ में फैले इस आश्रम में बैठकर राम रहीम अपना साम्राज्य चलाता रहा है। सिरसा के इस आश्रम में ही बाबा की एक रस्यमयी गुफा है। वो गुफा जिसमे

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: August 26, 2017 10:45 IST
Sirsa-Ashram- India TV Hindi
Sirsa-Ashram

नई दिल्ली: बलात्कार के दोषी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रोहतक जिले के सुनरिया स्थित एक जेल में रखा गया है जहां कोर्ट से दोषी करार दिए जाने के बाद भी उन्हें वीआईपी ट्रीटमेंट मिल रहा है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर इसकी वजह क्या है? क्यों इतना सबकुछ होने के बाद भी राज्य सरकार और प्रशासन राम रहीम के आगे सरेंडर दिख रही है? हम आपको बताते हैं इसकी वजह क्या है। राम रहीम ने भक्ति के धंधे से एक हजार करोड़ से ज्यादा का साम्राज्य खड़ा किया है। इसी साम्राज्य का असर है कि उसके हुड़दंगी भक्त खुलेआम गुंडागर्दी करते हैं। ये भी पढ़ें: चीन को हवा में घेरने का चक्रव्यूह, हिंदुस्तान ने चलाया अपना ब्रह्मास्त्र

देश और विदेश में कुल मिलाकर राम रहीम के ढाई सौ आश्रम चलते हैं लेकिन सबसे बड़ा आश्रम हरियाणा के सिरसा में है। 700 एकड़ में फैले इस आश्रम में बैठकर राम रहीम अपना साम्राज्य चलाता रहा है। सिरसा के इस आश्रम में ही बाबा की एक रस्यमयी गुफा है। वो गुफा जिसमें बाबा की अय्याशी का अड्डा चलता था, जिसकी वजह से बाबा राम रहीम सलाखों के पीछे पहुंच गया है।

700 एकड़ में बसा ये आश्रम अपने आप में एक अलग दुनिया है। एक ऐसी दुनिया, जहां पत्ता भी डोलता है तो राम रहीम के इशारे पर। सिरसा के इस आश्रम में क्या नहीं है, बिल्डिंग्स, बाज़ार, कॉम्पलेक्स, फैक्ट्री, स्कूल, अस्पताल, स्टेडियम, बाग-बगीचे, खेत और तालाब मतलब आप एक शहर में जो-जो देख सकते हैं, वो सबकुछ आपको यहां भी मिल जाएगा। यहीं नहीं आश्रम में एक हेलीपैड भी है, जिसपर बाबा हेलीकॉप्टर से लैंड और टेकऑफ करता है। इस आश्रम में फ्लैट्स बने  हैं जिसमें सैंकड़ों बाबा के अनुयायी रहते हैं।

कई सौ स्क्वायर मीटर में फैला सतसंग का हॉल है जहां एक साथ लाखों लोग बैठ सकते हैं। इसके अलावा यहां 13 भव्य भवन हैं जो अलग-अलग डिजाइन के हैं। कहते हैं इन भवन और बिल्डिंग के डिजाइन खुद बाबा राम रहीम ने तैयार किए हैं। इस आश्रम में राम रहीम अय्याशी की ज़िंदगी गुजारता था।

इसी आश्रम के बीचों-बीच कांच और दीवारों से बना एक भवन है, जिसे राम रहीम की गुफा कहा जाता है। गुफा में जाने के लिए तीन दरवाजे हैं जहां तक बाबा की गाड़ी सीधे जाती है। इस गुफा में बिना इजाजत कोई नहीं घुस सकता। कहा जाता है इसी गुफा में बाबा अय्याशी करता था। साध्वी ने इसी गुफा में उसके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था। बाबा राम रहीम के शौक के बारे में भी सुन लीजिए-महंगी बाइक और इंपोर्टेड कार राम रहीम के लिए मानो जिद की हद तक के शौक हैं। उसकी ऐशगाह में महंगी कार और बाइक्स का एक लंबा चौड़ा काफिला है। रेप के दोषी इस बाबा के गैराज में मर्सडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, लेक्सस और टोयोटा जैसी महंगी कारें आपको खड़ी मिलेंगी।

बता दें कि डेरा सच्चा सौदा की शुरुआत 1948 में एक संत शाह मस्ताना ने की थी। लेकिन 1990 में डेरा की सत्ता संभालने के बाद ये राम रहीम की जागीर बन गया।

अगले स्लाइड में देखें सिरसा में राम रहीम के 'मायालोक' का वीडियो...

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement