1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गैस रिसाव से NDRF की टीम ने कैसे लोगों को बचाकर निकाला, देखिए तस्वीरें और वीडियो

गैस रिसाव से NDRF की टीम ने कैसे लोगों को बचाकर निकाला, देखिए तस्वीरें और वीडियो

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने हादसे में मोर्चा संभालते हुए तुरंत ही लोगों को राहत पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 07, 2020 14:03 IST
NDRF, LG Polymers industry - India TV Hindi
NDRF personnel evacuate an elderly woman after a major chemical gas leakage at LG Polymers industry in RR Venkatapuram village, Visakhapatnam

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के आरआर वेंकटपुरम गांव की एक फैक्ट्री में गैस रिसाव की यह घटना सामने आई। यहां गुरुवार तड़के एक पॉलिमर संयंत्र से गैस रिसाव के बाद एक बच्चे समेत कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और 100 ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एनडीआरएफ की टीम ने हादसे में मोर्चा संभालते हुए तुरंत ही लोगों को राहत पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार नजर बनाए हुए हैं। पीएम मोदी ने NDMA के अधिकारियों से बात बात करते हुए हालात की पूरी जानकारी ली है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद रहे।

Vizag Gas Leak death toll

Vizag Gas Leak death toll

विशाखापट्टनम गैस रिसाव मामले में मरने वालों की पुष्टि हो चुकी है। हादसे में कुल 8 लोगों की मृत्यु हुई है, मरने वालों में 4 पुरुष, 2 महिलाएं और 2 बच्चियां शामिल हैं। बच्चियों की उम्र 6 साल और 9 साल है। 

visakhapatnam gas leakage rescue by NDRF

visakhapatnam gas leakage rescue by NDRF

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) प्रमुख ने गुरुवार को बताया कि लॉकडाउन के दौरान विशाखापत्तनम में बंद पड़ी प्लास्टिक की एक फैक्ट्री में काम-काज पुन: शुरू करने की तैयारी हो रही थी कि इसी दौरान गैस रिसाव की घटना हुई। एनडीआरएफ महानिदेशक एस एन प्रधान ने बताया कि देर रात करीब ढाई बजे स्टाइरीन गैस का इलाके में रिसाव होने के कारण 80 से 100 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

उन्होंने कहा कि बल की एक विशेष टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और बेचैनी की शिकायत करने वाले लोगों की जांच कर रही है। प्रधान ने बताया कि यह स्टाइरीन गैस है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, गले, त्वचा, आंखों और शरीर के कुछ अन्य अंगों को प्रभावित करती है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि प्लास्टिक की इस फैक्ट्री में काम-काज फिर से आरंभ किया जा रहा था और किसी दुर्घटना के बाद गैस का रिसाव हुआ।’’ 

Vizag Gas Leak Live Updates

Vizag Gas Leak Live Updates

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि स्थानीय लोगों ने गले और त्वचा में जलन और कुछ विषाक्त संक्रमण की सूचना दी, फिर पुलिस और प्रशासन हरकत में आया। लगभग 1000-1500 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से 800 से अधिक लोगों को अस्पताल ले जाया गया है।

आंध्र प्रदेश के DGP डी.जी. सवांग ने हादसे के बारे में अपडेट देते हुए बताया कि हादसे में अब तक 8 व्यक्तियों की मौत हुई है। आंध्र प्रदेश के DGP दामोदर गौतम सवांग ने कहा कि यह कैसे हुआ, इसकी जांच की जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X