1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल और हरियाणा में बारिश का अनुमान, ओलावृष्टि की भी चेतावनी

मौसम: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल और हरियाणा में बारिश का अनुमान, ओलावृष्टि की भी चेतावनी

मैदानी क्षेत्रों की बात करें तो 12 और 13 दिसंबर को दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछेक क्षेत्रों में बरसात या ओलावृष्टि होने का अनुमान है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 09, 2019 17:46 IST
Weather Forecast 12th and 13th December - India TV
Weather Forecast 12th and 13th December 

नई दिल्ली। दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में आगे चलकर बरसात की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस हफ्ते उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी राज्यों में बर्फबारी या बरसात हो सकती है। मौसम विभाग ने मैदानी राज्यों के लिए तेज बरसात के साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान भी लगाया है और साथ में पीले रंग की चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में बुधवार 11 दिसंबर और मैदानी राज्यों में गुरुवार 12 दिसंबर को मौसम बदल सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 11, 12 और 13 दिसंबर को ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में ओलावृष्टि या बरसात हो सकती है। इन राज्यों में 10 दिसंबर को भी कुछेक जगहों पर हल्की बरसात का अनुमान है। इसके अलावा उत्तराखंड में 11 दिसंबर को कुछेक इलाकों में हल्की बरसात हो सकती है जबकि 12 और 13 दिसंबर को ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में कुछेक जगहों पर बरसात या ओलावृष्टि होने का अनुमान है।

मैदानी क्षेत्रों की बात करें तो 12 और 13 दिसंबर को दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछेक क्षेत्रों में बरसात या ओलावृष्टि होने का अनुमान है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में 12 दिसंबर को कुछेक जगहों पर हल्की बरसात का अनुमान लगाया गया है।

देश में इस साल मानसून सीजन के दौरान सामान्य से अधिक बरसात हुई है और मानसून सीजन बीत जाने के बाद भी देश में सामान्य से ज्यादा बरसात दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते पोस्ट मॉनसून सीजन यानि पहली अक्तूबर से 9 दिसंबर तक देशभर में सामान्य के मुकाबले 31 प्रतिशत ज्यादा बरसात हुई है, मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान अबतक देशभर में औसतन 146.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है जबकि सामान्य तौर पर 111.5 मिलीमीटर बारिश होती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13