Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बंगाल में ब्यूरोक्रेसी पॉलीटिकल मोड में है, चुनाव में धांधली के लिए अफसरों की नियुक्ति हो रही है- जगदीप धनखड़

पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले बढ़ती हिंसा और राष्ट्रपति शासन लागू करने आदि को लेकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 11, 2020 19:17 IST
west bengal governor jagdeep dhankhar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/PTI west bengal governor jagdeep dhankhar

पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले बढ़ती हिंसा और राष्ट्रपति शासन लागू करने आदि को लेकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत की। जगदीप धनखड़ ने कहा कि बंगाल में ब्यूरोक्रेसी पॉलीटिकल मोड में है, चुनाव में धांधली के लिए अफसरों की नियुक्ति हो रही है, बंगाल के अफसर खुद को कानून से ऊपर ना मानें। धनखड़ ने कहा कि ममता बनर्जी से ऐसी उम्मीद नहीं थी। बंगाल में लोकतंत्र को बहुत बड़ी चुनौती है और कानून व्यवस्था बहुत खराब है।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि मुख्य सचिव को ऐसी घटना के लिए आगाह किया था। बंगाल में लोकतंत्र शर्मसार हुआ है। मुख्य सचिव ने मुझे कहा था कि DGP को अलर्ट कर दिया है। बंगाल की मुख्यमंत्री के शब्दों का चयन देखिए। मैं पोस्ट ऑफिस और रबर स्टैंप नहीं हूं, मैं संविधान के दायरे में सीएम से सवाल करता हूं, बंगाली कल्चर को खत्म किया जा रहा है। ममता बनर्जी के भतीजे ने भी गलत बातें कही हैं। केंद्र से टकराव की वजह से ममता बनर्जी ने लाखों किसानों के पेट पर लात मारी है, ममता बनर्जी ने किसानों को 1200 करोड़ रुपए नहीं दिए। ममता बनर्जी का बाहरी वाला बयान बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। ममता बनर्जी भारत के लोगों को बाहरी बताती हैं। बंगाल में मानवाधिकार का हनन हो रहा है।

जानिए अबतक का घटनाक्रम

राज्य में कई बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्याओं के बाद गुरुवार (10 दिसंबर) को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमला हुआ था। जिसके बाद से राज्य की ममता बनर्जी की सरकार में कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठ रहे हैं। पथराव की घटना में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की कार में तोड़-फोड़ की गई थी। 

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार (11 दिसंबर) को कहा कि उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हुए हिंसक हमले की पृष्ठभूमि में केंद्र सरकार को राज्य में ‘अत्यधिक परेशान करने वाली गतिविधियों को’ लेकर रिपोर्ट भेज दी है। कथित रूप से तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए हमले के लिए ममता बनर्जी सरकार की निंदा करते हुए धनखड़ ने कहा कि राज्य में स्थानीय और बाहरी का खतरनाक खेल चल रहा है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले को लेकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ से रिपोर्ट मिलने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर स्पष्टीकरण देने के लिए पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को तलब किया।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के काफिले पर हमले को लेकर गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को तलब करने के मामले में ममता बनर्जी और केंद्र के बीच तनाव बढ़ता नजर आ रहा है। गृह मंत्रालय द्वारा दोनों अफसरों को तलब किये जाने पर राज्य सरकार ने कहा कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, डीजीपी 14 दिसंबर को दिल्ली नहीं जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement