1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. YouTube पर वीडियो अपलोड कर कितने रुपये कमाते हैं नितिन गडकरी? खुद दी जानकारी

YouTube पर वीडियो अपलोड कर कितने रुपये कमाते हैं नितिन गडकरी? खुद दी जानकारी

गुरुवार को भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने YouTube के जरिए होने वाली अपनी कमाई की जानकारी दी। नितिन गडकरी ने बताया कि उन्हें हर महीने यू- ट्यूब से 4 लाख रुपये प्राप्त होते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 17, 2021 13:32 IST
Youtube income of Nitin Gadkari is Rs 4 lakhs per month YouTube पर वीडियो अपलोड कर कितने रुपये कमाते- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) YouTube पर वीडियो अपलोड कर कितने रुपये कमाते हैं नितिन गडकरी? खुद दी जानकारी

नई दिल्ली. YouTube... इस नाम से आज दुनिया में शायद ही कोई अपरिचित हो। वीडियो शेयरिंग वेबसाइट व एप YouTube पर आज हर रोज लाखों वीडियो अपलोड करते हैं और करोड़ों इन वीडियोज को देखते हैं। इन लोगों में बड़े-बड़े दिग्गज भी शामिल है। गुरुवार को भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने YouTube के जरिए होने वाली अपनी कमाई की जानकारी दी। नितिन गडकरी ने बताया कि यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए उनके लेक्चर वीडियो के लिए उन्हें हर महीने 4 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।

नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि कोरोना काल में उन्होंने दो काम शुरू किए, पहला घर पर खाना बनाने का और दूसरा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लेक्चर देने का। मोदी सरकार के बेस्ट मिनिस्टर्स में पहचाने जाने वाले सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "कोविड के समय में मैंने दो काम शुरू किए - मैंने घर पर खाना बनाना शुरू किया और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए व्याख्यान देना शुरू किया। मैंने कई व्याख्यान ऑनलाइन दिए, जो YouTube पर अपलोड किए गए थे। इन वीडियो को बड़ी संख्या में दर्शकों ने देखा, YouTube अब मुझे प्रति माह 4 लाख रुपये का भुगतान करता है।"

भारत में दो करोड़ से अधिक दर्शकों ने अपने टीवी पर यूट्यूब देखा

वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी यूट्यूब ने कहा कि भारत में इस साल मई में दो करोड़ से अधिक लोगों ने अपने टीवी स्क्रीन पर यूट्यूब को देखा, जो पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है। गूगल के स्वामित्व वाले मंच ने यह भी बताया कि यूट्यूब के दर्शकों की बढ़ती संख्या हिंदी, तमिल, तेलुगु और अन्य भारतीय भाषाओं में कंटेंट देखना पसंद करती है। यूट्यूब पार्टनरशिप के निदेशक सत्य राघवन ने कहा कि बड़ी संख्या में उपभोक्ता भरोसेमंद कंटेंट/ सूचना के स्रोतों के लिए और नए कौशल सीखने के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं। राघवन ने कहा कि भारत में 85 प्रतिशत वीडियो दर्शकों ने कहा कि कोविड-19 के बाद से उन्होंने पहले से कहीं अधिक यूट्यूब का उपयोग किया है।

Click Mania
bigg boss 15