Thursday, May 09, 2024
Advertisement

CISF के 2 डॉग 10 साल की सर्विस के बाद हुए रिटायर, जवानों ने किया सम्मानित, देखें VIDEO

CISF Dogs: CISF के 2 डॉग्स को 10 साल की सेवा के बाद रिटायर कर दिया गया है। इन दोनों डॉग्स को जवानों की मौजूदगी में सम्मानित किया गया है और उन्हें मेडल पहनाया गया है। इस मामले से जुड़ा वीडियो भी सामने आया है, जिसमें जवान और अधिकारी डॉग्स को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देते दिखे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 03, 2022 7:10 IST
CISF Dogs - India TV Hindi
Image Source : ANI CISF के 2 डॉग हुए रिटायर

कोच्चि: केरल में करीब 10 साल की सर्विस के बाद CISF के 2 डॉग रिटायर हो गए हैं। इन दोनों को कोच्चि एयरपोर्ट पर जवानों ने विदाई दी है। इस पूरे मामले से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि अधिकारी इन दोनों डॉग्स को माला पहनाकर उनका सम्मान कर रहे हैं। इसके अलावा दोनों डॉग्स को मेडल भी दिया गया है। इस दौरान CISF के जवानों समेत सीनियर अधिकारी भी मौजूद रहे। 

कौन हैं रिटायर होने वाले डॉग्स 

जो डॉग्स रिटायर हुए हैं, उनमें से एक का नाम स्पार्की है। वो एक 10 साल का लैब्राडोर है। वहीं दूसरे डॉग का नाम इवान है। वह 11 साल का कॉकर स्पैनियल है। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इन डॉग्स को उनकी सर्विस पूरी करने के मौके पर मेडल से सम्मानित किया है। उन्हें पारंपरिक 'पुलिंग आउट' समारोह में शामिल किया गया, जहां सीआईएसएफ के अधिकारियों और कर्मियों ने एक सजी हुई जीप में डॉग्स को बैठाया और वह रेड कारपेट पर चली। इस दौरान सीआईएसएफ के जवानों ने उन पर पुष्पवर्षा की।

नए डॉग्स हुए फोर्स में शामिल

इस बीच 2 नए डॉग्स रूबी और जूली को पेश किया गया। डॉग ट्रेनिंग स्कूल, रांची से छह महीने का कठोर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद वे सेना में शामिल हुए हैं। उन्हें भी मंच पर बुलाया गया और उनका परिचय कराया गया।

CIAL एविएशन सिक्योरिटी ग्रुप में डॉग स्क्वायड को 14 जून, 2007 को भारतीय सेना से प्राप्त दो कुत्तों के साथ शामिल किया गया था। फिलहाल नौ कुत्ते अलग-अलग शिफ्ट में ड्यूटी पर हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement