Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आज से बैंकों में जमा होंगे 2 हज़ार के नोट, क्या RBI ने कोई नया नियम किया लागू, जानें

आज से 2 हजार के गुलाबी नोटों की विदाई शुरू होने जा रही है। आज से देशभर के बैंकों में 2 हजार के नोट जमा होंगे। लोग अपने बैंक खाते में बिना किसी लिमिट के दो हजार के नोट जमा कर सकते हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 23, 2023 6:43 IST
आज से बैंक में बदलें 2 हज़ार का नोट  - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आज से बैंक में बदलें 2 हज़ार का नोट

आज से 2 हजार के गुलाबी नोटों की विदाई शुरू होने जा रही है। आज से देशभर के बैंकों में 2 हजार के नोट जमा होंगे। लोग अपने बैंक खाते में बिना किसी लिमिट के दो हजार के नोट जमा कर सकते हैं। वहीं जिन लोगों का अकाउंट नहीं है, उनके लिए 20 हजार की लिमिट रखी गई है। 2 हजार के नोट 30 सिंतबर तक जमा होंगे। वहीं आरबीआई ने बाजार से दो हजार के नोट हटाने की वजह भी साफ कर दी है। आरबीआई का कहना है कि क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2 हज़ार का नोट बंद हो रहा है, क्योंकि नोट की तय उम्र खत्म हो रही है। 

नोट बदलने की मियाद है 4 महीने

आरबीआई ने 2 हजार रुपये के नोट को जमा करने की मियाद 4 महीने रखने की वजह भी साफ कर दी है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि लोग सरकार के फैसले को गंभीरता से लें और उनके पास जो भी दो हजार के नोट हैं उन्हें समय से बैंक में जमा कर दें। वहीं विदेशों में रह रहे भारतीयों और विदेश टूर पर गए लोगों के लिए भी आरबीआई ने 2 हजार रुपये को नोटों को जमा करने की सुविधा देने का फैसला किया है। आरबीआई गवर्नर का कहना है कि 2 हजार के नोट को लाने का मकसद पूरा हो गया है।जो बात आरबीआई गवर्नर ने कही, वही बात पीएम मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने भी कही थी। 
 
क्या RBI लागू किया कोई नया नियम?
बता दें कि RBI क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2 हजार का नोट वापस ले रही है। 2 हजार के नोट बदलने के लिए RBI ने कोई नया नियम लागू नहीं किया है। गुलाबी नोट बदलने के लिए बैंक में वही नियम लागू होंगे जो पहले थे। 2000 रुपये के नोट का वापस लेने का फैसला करेंसी मैनेजमेंट का हिस्सा है। अहम बात ये है कि 2000 रुपये के करेंसी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे।

पिछले 4 साल से थी नोट की छपाई बंद
गौरतलब है कि 2016 में सरकार ने नोटबंदी के बाद 2 हज़ार का नोट जारी किया था। पिछले 4 सालों में आरबीआई ने 2 हजार के नोट को छापना बंद कर दिया था और अब साढ़े 6 साल के सफर में करोड़ों लोगों की जेब की शान बना 2 हजार का नोट आज से विदाई ले रहा है। आरबीआई ने आज से देश के सभी बैंकों में 2 हजार के नोट बदलने और जमा करने की सुविधा शुरू कर दी है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों से अपील की है कि पैनिक न करें, आराम से बैंक में जाकर नोट बदलें।

ये भी पढ़ें-

NCP प्रमुख शरद पवार का बड़ा बयान-मैं तो चुनाव ही नहीं लड़ रहा तो PM बनने की बात कहां? जानें क्या कहा

आज मेरी गिरफ्तारी की 80 फीसदी संभावना, जानिए इमरान खान ने और क्या कहा?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement