Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में तैयार हुई हनुमान जी की 51 फीट ऊंची मूर्ति, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन होगा अनावरण

51 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति को राजधानी दिल्ली की गीता कॉलोनी में तैयार करवाया जा रहा है। मूर्ति लगभग तैयार है और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 11, 2024 6:34 IST
हनुमान की मूर्ति का निर्माण।- India TV Hindi
Image Source : ANI हनुमान की मूर्ति का निर्माण।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से जारी है। इस दिन राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। पूरे देश में इस दिन के लिए उत्साह का माहौल बना हुआ है। वहीं, दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली में भी राम मंदिर बनने की खुशी में  हनुमान जी की 51 फीट ऊंची मूर्ति का निर्माण करवाया गया है। इस मूर्ति का अनावरण अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन करने की तैयारी है। 

मूर्ति को अंतिम रूप दिया जा रहा

51 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति को राजधानी दिल्ली की गीता कॉलोनी में तैयार करवाया जा रहा है। यहां की मंदिर समीति ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन ही हनुमान की मूर्ति के अनावरण का फैसला किया है। इस 51 फीट की मूर्ति में बजरंगबली के एक कंधे पर राम और दूसरे पर लक्षमण विराजमान हैं। मूर्ति लगभग तैयार है और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

राम नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए श्रमिक दिन-रात मंदिर का काम पूरा करने में जुटे हुए हैं। बता दें कि इस दिन पीएम मोदी समेत देशभर के तमाम बड़े राजनीतिक, फिल्मी और उद्योग जगत से जुड़े हुए चेहरे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अयोध्या आने वाले हैं।

कब पूर्ण होगा मंदिर निर्माण?

मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया है कि अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया है कि अभी राम मंदिर के भूतल का निर्माण पूरा हुआ है, पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा। स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि कोई भी कार्य इस तरह से नहीं किया जाएगा जो नियमों, सिद्धांतों, मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन के खिलाफ हो। उन्होंने बताया कि इस मंदिर के कम से कम 1000 साल तक टिका रहने की उम्मीद है। 

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर निर्माण में लगे श्रमिकों से मिल सकते हैं पीएम मोदी

ये भी पढ़ें- मजबूत होगी अयोध्या एयरपोर्ट की सुरक्षा, इस पैरामिलिट्री फोर्स को मिली जिम्मेदारी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement