Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मजबूत होगी अयोध्या एयरपोर्ट की सुरक्षा, इस पैरामिलिट्री फोर्स को मिली जिम्मेदारी

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद दुनियाभर से करोड़ों की संख्या में रामभक्तों के अयोध्या आने की उम्मीद की जा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अयोध्याधाम का निर्माण करवाया गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 10, 2024 9:20 IST
अयोध्या एयरपोर्ट।- India TV Hindi
Image Source : ANI अयोध्या एयरपोर्ट।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत पूरे अयोध्या को सजाया जा रहा है। माना जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद दुनियाभर से करोड़ों की संख्या में रामभक्त अयोध्या आएंगे। इसे ध्यान में रखते हुए अयोध्या में अतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का भी निर्माण करवाया गया है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। अब खबर आई है कि इस एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी खास पैरामिलिट्री फोर्स को दी गई है।

CISF संभालेगी सुरक्षा

अयोध्या एयरपोर्ट के सुरक्षा की कमान केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी CISF को दे दी गई है। बीते 30 दिसंबर को पीएम मोदी ने अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। बता दें कि इस एयरपोर्ट को “महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अयोध्याधाम ”  नाम दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, CISF ने एयरपोर्ट की सुरक्षा की कमान संभाल ली है। खबरों की मानें तो करीब 250 जवानों और अधिकारियों को एयपोर्ट की सुरक्षा में लगाया गया है।

जानें CISF के बारे में

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी CISF भारत में गृह मंत्रालय के अधीन एक संघीय पुलिस संगठन है । यह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में से एक है। CISF पूरे भारत में स्थित 356 से अधिक औद्योगिक इकाइयों , सरकारी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और सुविधाओं और प्रतिष्ठानों को सुरक्षा प्रदान करता है। इनमें परमाणु ऊर्जा संयंत्र, अंतरिक्ष प्रतिष्ठान, खदानें, तेल क्षेत्र और रिफाइनरियां, प्रमुख बंदरगाह, भारी इंजीनियरिंग, इस्पात संयंत्र, बैराज, उर्वरक इकाइयां, हवाई अड्डे और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के स्वामित्व और नियंत्रण वाले जलविद्युत/थर्मल बिजली संयंत्र आदि शामिल हैं।

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

राम नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए श्रमिक दिन-रात मंदिर का काम पूरा करने में जुटे हुए हैं। बता दें कि इस दिन पीएम मोदी समेत देशभर के तमाम बड़े राजनीतिक, फिल्मी और उद्योग जगत से जुड़े हुए चेहरे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अयोध्या आने वाले हैं।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर निर्माण में लगे श्रमिकों से मिल सकते हैं पीएम मोदी

ये भी पढ़ें- अयोध्या में हर साल मनेगा प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव, विश्व का पहला 7 स्टार शाकाहारी होटल भी खुलेगा


Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement