Monday, May 13, 2024
Advertisement

अयोध्या में हर साल मनेगा प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव, विश्व का पहला 7 स्टार शाकाहारी होटल भी खुलेगा

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में रोड, एयर और रेल कनेक्टिविटी के अलावा भी बहुत कुछ हुआ है। उन्होंने कहा, अब हमारे पास श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था है। हम 50,000 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन रोकने की व्यवस्था कर रहे हैं। ट्रस्ट, प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाएं इस व्यवस्था में जुटे हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 10, 2024 8:41 IST
ayodhya- India TV Hindi
Image Source : PTI श्रीराम के स्वागत में सज रही अयोध्या नगरी

अयोध्या में हो रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ विकास की सौगातों के मिलने का क्रम जारी है। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान दो बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अयोध्या में एक ऐसा सेवन स्टार होटल बनेगा, जिसमें केवल शाकाहारी भोजन मिलेगा। उन्होंने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव को हर वर्ष आयोजित करने की घोषणा भी की।

'जो 10 साल पहले होना चाहिए था, वो अब हो रहा'

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसा दीपोत्सव होता आ रहा है। हालांकि, संबंधित होटल का नाम बताने से उन्होंने परहेज किया और कहा कि घोषणा बाद में होगी। उन्होंने बताया कि अभी अयोध्या के लिए होटल क्षेत्र के 25 से अधिक प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उनमें से एक सेवन स्टार होटल का शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसने का प्रस्ताव आया है। जो कार्य आज से 10 वर्ष पूर्व पूरा हो जाना चाहिए था, वह आज हो रहा है।

उन्होंने यहां होने वाले विकास की चर्चा भी की और कहा कि रोड, एयर और रेल कनेक्टिविटी के अलावा भी बहुत कुछ हुआ है। सड़क के किनारे से हटाए गये छोटे व्यापारियों, ठेला खोमचा वालों को अन्यत्र स्थापित किया गया है। इनके व्यवसाय के लिए भी प्रबंध हुआ है।

ग्रीन कॉरिडोर बनेगा, रामभक्तों को मिलेगी हर सुविधा

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा पिछले रामनवमी में अनुमान था कि अयोध्या में 5 लाख श्रद्धालु आएंगे, इनकी संख्या 35 लाख को क्रॉस कर गई थी। उस समय सभी सड़कें खोद दी गई थीं। कोई व्यवस्था ठीक नहीं थी लेकिन अब परिस्थिति दूसरी है। अब, हमारे पास श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था है। हम 50,000 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन रोकने की व्यवस्था कर रहे हैं। ट्रस्ट, प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाएं इस व्यवस्था में जुटे हैं।

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा और उसके बाद देश-विदेश से आने वाले भक्तों के लिए लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज व गोरखपुर को जोड़कर ग्रीन कॉरिडोर विकसित होगा। यहां से आने वाले रामभक्तों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement