Friday, May 17, 2024
Advertisement

हरित ऊर्जा क्षेत्र में Adani ग्रुप करेगा 70 अरब डॉलर का निवेश, गौतम अदाणी और ब्रिटेन PM के बीच कई मुद्दों पर चर्चा

अदाणी ग्रुप के ग्लोबल हेडक्वार्टर्स में बोरिस जॉनसन और गौतम अदाणी ने बहुत से द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की जिसका मूल उदेश्य भारत और ब्रिटेन के बीच के संबंधों को और मजबूत करना था।

Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: April 21, 2022 21:57 IST
Gautam Adani- India TV Hindi
Image Source : INIDA TV Gautam Adani

Highlights

  • गौतम अदाणी ने अदाणी ग्लोबल हेडक्वार्टर्स में बोरिस जॉनसन से मुलाकात की
  • एनर्जी ट्रांजीशन, क्लाइमेट ऐक्शन, एरोस्पेस और डिफेंस जैसे क्षेत्रों पर चर्चा हुई
  • अदाणी ग्रुप ग्रीन एनर्जी क्षेत्र में 70 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी

अहमदाबाद। शांतिग्राम अहमदाबाद में स्थित अदाणी ग्लोबल हेडक्वार्टर्स में  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुलाकात भारत के सबसे बड़े उद्योगपति अदाणी ग्रुप के चेयरमेन, गौतम अदाणी से हुई। यहां, अदाणी ग्रुप के ग्लोबल हेडक्वार्टर्स में बोरिस जॉनसन और गौतम अदाणी ने बहुत से द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की जिसका मूल उदेश्य भारत और ब्रिटेन के बीच के संबंधों को और मजबूत करना था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और गौतम अदाणी ने कई खास मुद्दों पर चर्चा की जिसमें एनर्जी ट्रांजीशन, क्लाइमेट ऐक्शन, एरोस्पेस और डिफेंस टेक्नोलॉजी और ह्यूमन केपिटल के क्षेत्र में विकास आदि शामिल रहे। 

हरित और स्वच्छ ऊर्जा पर जोर 

आज की इस मुलाकात से पहले, अदाणी ग्रुप के चेयरमेन ब्रिटिश प्रधानमंत्री से पिछले साल अक्टूबर में लंदन में हुई ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में मिले थे। उस वक्त दोनों ने हरित और स्वच्छ ऊर्जा पर वर्तमान प्रयासों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई थी। उस मुलाकात से लेकर अब तक, इस मामले में अदाणी ग्रुप की प्रगति इस क्षेत्र में काफी बेहतर रही है। उसी को आगे बढ़ाते हुए आज बोरिस जॉनसन के नेतृत्व में यूनाइटेड किंगडम ने 2030 तक 50 GW off shore wind energy , 2035 तक 70 GW solar energy  और 2030 तक 10 GW कम कार्बन वाला हाइड्रोजन प्रोड्यूस करनेका लक्ष्य रखा है। 2050 तक ब्रिटेन 24 GW nuclear power का उत्पादन भी करेगा जिसके लिए 2030 तक 8 नए रिएक्टर्स जोड़े जाएंगे। जॉनसन का कहना है की उनकी सरकार की ऊर्जा रक्षा रणनीति से इस दशक के अंत तक करीब 4,80,000 नौकरियों के अवसर भी पैदा होंगे। 

प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने की तैयारी 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी की भारत 2030 तक 500 GW की क्षमता वाले non-fossil energy की मदद से 2070 तक नेट जीरो एमिशन्स के लक्ष्य को प्राप्त करेगा। भारत के इस नेट जीरो लक्ष्य को हांसिल करने के लिए अदाणी ग्रुप ने 70 अरब डॉलर का निवेश करने का वादा किया है जो solar और wind energy के क्षेत्र में 40 GW का योगदान देगा, और सालाना 2 मिलियन टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा जो भारत के 2030 तक के  सालाना 5 मिलियन टन के उत्पादन लक्ष्य का 40% है। अदाणी ग्रुप की कंपनियों में से तीन कंपनियां- अदाणी पोर्ट्स & स्पेश्यल इकनोमिक जोन, अदाणी ट्रांसमिशन, और अदाणी ग्रीन एनर्जी ने SBTI 1.5 डिग्री पाथवे के लिए साइन-आप किया है। अदाणी ग्रुप भारत के लिए जलवायु परिवर्तन (climate change) के हित में कारगर भूमिका निभाई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement