Friday, May 17, 2024
Advertisement

ब्रिटेन की कंपनियों के साथ मिलकर अदाणी ग्रुप बनाएगा हथियार, सैन्य हथियारों में आत्मनिर्भर बनेगा भारत

अदाणी ग्रुप ने भारतीय सेना को वर्ष 2030 तक आधुनिक बनाने के लिए 300 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई है।

Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: April 21, 2022 22:10 IST
Gautam Adani- India TV Hindi
Image Source : FILE Gautam Adani

Highlights

  • एयरोस्पेस और डिफेंस टेक्नोलॉजी क्षेत्र में तकनीक की साझेदारी की जाएगी
  • अदाणी ग्रुप ने 2030 तक 300 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई
  • अदाणी ग्रुप का जरूरत के मुताबिक छोटे हथियार बनाने पर जोर

अहमदाबाद। अदाणी ग्रुप के चेयरमेन गौतम अदाणी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच आज की मुलाकात में सबसे महत्वपूर्ण सफलता डिफेंस क्षेत्र में सहभागिता को लेकर बनी सहमति रही। इसके तहत अदाणी ग्रुप को डिफेंस क्षेत्र में महारथ हासिल करने में ब्रिटेन की कंपनियां सहयोग करेंगी। वहीं, अदाणी ग्रुप ने भारतीय सेना को वर्ष 2030 तक आधुनिक बनाने के लिए 300 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई है। इसके तहत अदाणी ग्रुप का लक्ष्य OEM क्षमताओं को और मजबूत करके भारत को डिफेंस क्षेत्र में एक एक्सपोर्ट हब के तौर पर स्थापित करना। यानी सैन्य जरूरतों के साथ निर्यात भी करने का लक्ष्य है। 

ब्रिटेन की बड़ी कंपनियों के साथ करार 

आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत, देश में ही सेना की जरूरत के सभी हथियार और साज-सामान का निर्माण के लिए अदाणी ग्रुप और ब्रिटेन की कंपिनयां साथ मिलकर काम करेंगी। इसके तहत एयरोस्पेस और डिफेंस टेक्नोलॉजी में तकनीक की साझेदारी की जाएगी। दोनों देशों की कंपनियां साथ मिलकर बदलते दौर के हिसाब से आधुनिक हथियार बनाएगी। गौरतलब है कि दुनियाभर के देशों से 300 से अधिक हथियार और उपकरण का आयात रोकर भारत ने आत्मनिर्भरता का अपना इरादा दुनिया को बता दिया है। यह एक ऐसा कदम है जिसके बारे में डिफेंस के विशेषज्ञ कहते हैं की यह आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा बदलाव लाने का काम करेगा। 

जरूरत के मुताबिक छोटे हथियार बनाने पर जोर 

अदाणी ग्रुप ने कहा कि वह देश में ही छोटे हथियारों के उत्पादन के लिए वह काम कर रहा है। इसके लिए हाल ही में समूह ने ग्वालियर में हथियार बनाने की एक यूनिट की खरीदा है, जो घरेलू व एक्सपोर्ट बाजार के लिए मशीन गन, कार्बाइन और अन्य हथियार बनाएगी। पीएलआर नाम की इस यूनिट को अदाणी ने इजरायली वीपन इंडस्ट्री (आईडब्लयूआई) के साथ ज्वांट वेंचर में खरीदा है। यह कंपनी अदाणी समूह को अनमैन्ड एरियल व्हीकल से लेकर हेलीकॉप्टर सिस्टम और प्रमुख हवाई यंत्रों जैसी क्षमताओं को हासिल करने में मदद करेगी।

रक्षा मंत्रालय से बड़े ऑर्डर मिलने की उम्मीद 

भारत सरकार के सैन्य हथियारों में आत्मनिर्भर बनने को लक्ष्य को पूरा करने के लिए अदाणी ग्रुप जमकर तैयारी कर रहा है। कंपनी ने डिफेंस क्षेत्र में बड़ा निवेश किया है। सूत्रों का कहना है कि जल्द ही ग्रुप को रक्षा मंत्रालय से प्रमुख ऑर्डर मिल सकते हैं। इसमें लाइट मशीन गन के ऑर्डर शामिल हो सकते हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि डिफेंस सेक्टर से जुड़ी अल्फा डिजाइन टेक्नॉलजीज को 400 करोड़ रुपये में एक्वायर करने के बाद अदाणी ग्रुप दुनिया भर में इस सेक्टर में एक्विजिशन के मौके तलाश रहा है। अदाणी ग्रुप ने हैदराबाद में अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) बनाने वाला प्लांट भी शुरू किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement