Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कोरोना के बाद अब भारत में नोरोवायरस दे रहा टेंशन, संक्रमण के डर से स्कूल बंद रखने का फैसला, जानिए पूरी डिटेल

भारत में कोरोना वायरस के मामले जरूर कम हो गए हैं, लेकिन एक और नए वायरस ने देश में टेंशन बढ़ा दी है। चीन सहित दुनियाभर के कई इलाकों में कोरोना अभी भी कहर बना हुआ है, वहीं भारत के केरल राज्य में नोरोवायरस नाम के नए वायरस ने दस्तक दे दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 23, 2023 22:06 IST
कोरोना के बाद अब भारत में नोरोवायरस दे रहा टेंशन- India TV Hindi
Image Source : TWITTER FILE कोरोना के बाद अब भारत में नोरोवायरस दे रहा टेंशन

भारत में कोरोना वायरस के मामले जरूर कम हो गए हैं, लेकिन एक और नए वायरस ने देश में टेंशन बढ़ा दी है। चीन सहित दुनियाभर के कई इलाकों में कोरोना अभी भी कहर बना हुआ है, वहीं भारत के केरल राज्य में नए वायरस ने दस्तक दे दी है। इससे पहले जब कोरोना वायरस का मामला पहली बार देश में आया था, तो वह भी सबसे पहले केरल में ही आया था। अब नोरोवायरस फजीहत बन रहा है।

नोरोवायरस के संक्रमण ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। राज्य में पांच मामले इस नए वायरस के आए हैं यानी नोरोवायरस के 5 मामलों की पुष्टि हो गई है। तीन बच्चों का अभी इलाज चल रहा है। केरल के एर्नाकुलम जिले में एक स्कूल में 63 बच्चों को अचानक उल्टी और डायरिया की शिकायत हुई। 

संक्रमण के डर से स्कूल बंद रखने का फैसला

संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्राइवेट स्कूल को अगले दो-तीन दिन बंद रखने का फैसला किया गया है। खास बात है कि बच्चों के अलावा कुछ पैरंट्स में भी इस बीमारी के लक्षण देखने को मिले हैं। जानते हैं आखिर यह नोरोवायरस है क्या। इस संक्रमण के लक्षण क्या है। क्या इसका इलाज संभव है।

संपर्क से फैलता है नोरोवायरस, जानिए  इसके बारे में

नोरोवायरस एक बेहद ही संक्रामक वायरस है। नोरोवायरस को विंटर वोमिटिंग बग के नाम से भी जाना जाता है। नोवोवायरस संक्रमण में व्यक्ति को तेज उल्टी और डायरिया होता है। कई लोग नोरोवायरस को 'द स्टमक फ्लू' भी कहते हैं। हालांकि, इसका फ्लू या इंफ्लूएंजा से कुछ भी लेना देना नहीं है। यह एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने पर तेजी से फैलता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement