Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Agneepath Protest: हिंसा-आगजनी में जो हुए शामिल, नहीं बन सकेंगे अग्निवीर, सबका होगा पुलिस वेरिफिकेशन

Agneepath Protest: आज जल, थल और वायु सेना के अधिकारियों ने प्रेस कांफ्रेंस कर हिंसा और आगजनी करने वालों को सीधी चेतावनी दी है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निपथ योजना वापस नहीं ली जाएगी। 

Swayam Prakash Written by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 19, 2022 19:49 IST
Department of Military Affairs Additional Secretary Lt. General Anil Puri - India TV Hindi
Image Source : PTI Department of Military Affairs Additional Secretary Lt. General Anil Puri 

Highlights

  • देशभर में अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसा
  • सेना ने हिंसा करने वालों को दी सीधी वार्निंग
  • आगजनी करने वाले सेना में नहीं होंगे शामिल
Agneepath Protest: देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर भयंकर बवाल मचा हुआ है। पत्थरबाजी, हिंसा और आगजनी की तस्वीरें देश के लगभग 13 राज्यों से आ रही हैं। ऐसे में आज जल, थल और वायु सेना के अधिकारियों ने प्रेस कांफ्रेंस कर हिंसा और आगजनी करने वालों को सीधी चेतावनी दी है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निपथ योजना वापस नहीं ली जाएगी। 
 
एक-एक का होगा पुलिस वेरिफिकेशन
 
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने देशभर में हो रही हिंसा और आगजनी को लेकर कहा कि सेना की नींव अनुशासन है जिसमें तोड़फोड़ की कोई जगह नहीं है। जो बच्चे कर रहे थे उनको जेल में डाला गया। उन्होंने कहा कि हर एक शख्स जो हमसे अग्निवीर में जुड़ेगा, उसको अंडरटेकिंग/शपथ देनी होगी कि उसने कहीं प्रोटेस्ट में हिस्सा नहीं लिया या तोड़फोड़ या आगजनी नहीं की है। सभी का पुलिस वेरिफिकेशन कराया जाएगा और अगर किसी के नाम एफआईआर दर्ज मिलती है, तो वे सेना में शामिल नहीं हो सकते। 
 
कब से होगी अग्निवीरों की भर्ती शुरू?
 
इस योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती की नौसेना की योजना का विवरण देते हुए वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा कि नौसेना मुख्यालय 25 जून तक भर्ती के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करेगा। उन्होंने कहा कि पहला बैच 21 नवंबर तक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि नौसेना इस योजना के तहत पुरुषों एवं महिलाओं दोनों की भर्ती कर रही है। अग्निपथ योजना के तहत लोगों की भर्ती की वायुसेना की योजना के बारे में एयर मार्शल एस के झा ने कहा कि पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून को शुरू होगी और भर्ती के पहले चरण के लिए 24 जुलाई को ऑनलाइन परीक्षा प्रारंभ होगी। एयर मार्शल झा ने कहा, ‘‘हम रंगरूटों के पहले बैच का 30 दिसंबर तक प्रशिक्षण शुरू करने की योजना बना रहे हैं।’’ 
 
तीनों सेनाओं ने की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस
 
सेना, नौसेना और वायुसेना ने अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों की भर्ती के लिए रविवार को व्यापक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और उन्होंने इस बात पर पर जोर दिया कि सशस्त्र बलों के उम्र संबंधी प्रोफाइल को घटाने के लिए इसे लागू किया जा रहा है। सैन्य मामलों के विभाग के अवर सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने इस योजना का जोरदार बचाव किया। उन्होने कहा कि सशस्त्र बलों के तीनों अंगों के उम्र संबंधी प्रोफाइल को घटाने का विषय लंबे समय से विचाराधीन था और यहां तक कि करगिल समीक्षा समिति ने भी इस पर टिप्पणी की थी। लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार अग्निपथ योजना को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने युवाओं से अपना विरोध प्रदर्शन खत्म करने की अपील की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement