Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब एयरलाइंस देगीं यात्रियों को रियल-टाइम जानकारी, कोहरे के कारण फ्लाइट्स की देरी और कैंसिलेशन के बीच डीजीसीए ने जारी की एसओपी

कोहरे के कारण फ्लाइट्स की देरी और कैंसिलेशन के बीच डीजीसीए ने एक जरूरी एसओपी जारी की है। एसओपी के मुताबिक, अब सभी एयरलाइन्स को यात्रियों को सही व रियल टाइम जानकारी देनी होगी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 15, 2024 21:45 IST
SOP- India TV Hindi
Image Source : PTI कोहरे के कारण उड़ानों में देरी और कैंसिलेशन के बीच डीजीसीए ने जारी की एसओपी

नई दिल्ली: मौजूदा कोहरे की स्थिति के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान में देरी और कैंसिलेशन की आलोचना के बीच, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एयरलाइंस के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी SOPs जारी की। SOP के मुताबिक, एयरलाइंस को कोहरे के कारण उड़ान में देरी पर रीयल-टाइम अपडेट देने का निर्देश दिया गया  है। एविएशन रेगुलेटर ने इस बात पर जोर दिया कि यह जानकारी एयरलाइन की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए और यात्रियों के साथ एसएमएस, व्हाट्सएप और ईमेल के माध्यम से भी शेयर की जानी चाहिए।

यात्रियों ने की थी शिकायत

इसके अतिरिक्त, डीजीसीए ने एयरपोर्ट्स पर एयरलाइन कर्मचारियों के लिए प्रभावी ट्रेनिंग आयोजित करने के महत्व पर जोर दिया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे उचित रूप से बात कर सकें और यात्रियों को किसी भी उड़ान में देरी के बारे में सूचित कर सकें। बता दें कि ये एसओपी ऐसे समय में जारी हुई है जब कई यात्रियों ने फ्लाइट की देरी को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

यात्रियों की असुविधा को कम किया जाएगा

डीजीसीए ने अपने बयान में कहा," अभी चल रहे कोहरे के मौसम और प्रतिकूल मौसम की स्थिति को देखते हुए, एयरलाइंस ऐसी उड़ानों को पर्याप्त समय पहले रद्द कर सकती हैं, जिनमें भीड़भाड़ को कम करने की दृष्टि से ऐसी स्थितियों के कारण 3 घंटे की अवधि से अधिक देरी होने या परिणामस्वरूप देरी होने की आशंका है। अब हवाईअड्डे और यात्रियों की असुविधा को कम किया जाएगा।"

डीजीसीए ने कहा कि उसने उड़ान में व्यवधान की स्थिति में हवाई यात्रियों के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपायों की गारंटी के लिए नागरिक उड्डयन आवश्यकता (सीएआर) लागू की है। इसमें बोर्डिंग से इनकार, उड़ान रद्दीकरण और यात्रियों को उचित सूचना दिए बिना होने वाली देरी जैसे उदाहरण शामिल हैं। नियामक ने कहा, "एयरलाइंस को उड़ान टिकटों पर सीएआर का संदर्भ प्रकाशित करना भी आवश्यक है।"

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिया आश्वासन

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आश्वासन दिया कि भविष्य में स्थिति को 'कम करने' के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

मंत्री ने एक एक्स पोस्ट में कहा, “कल, दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिसमें दृश्यता में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव आया, और कभी-कभी सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच दृश्यता शून्य तक गिर गई। इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा (CAT III रनवे शून्य-दृश्यता संचालन को संभाल नहीं सकते हैं)" सिंधिया ने आगे कहा, "यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया, जो एविएशन इकोसिस्टम में सभी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

ये भी पढ़ें:

बिहार सरकार तो गजबे है! एक बल्ब, एक पंखे का आया 1 करोड़ से ज्यादा बिजली बिल; मजदूर हुआ हक्का-बक्का

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement