Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Akasa Air Data Breach: आकासा एयरलाइंस के डेटा में लगी सेंध, रजिस्टर्ड यूजर्स की सूचनाएं हुईं लीक

Akasa Air Data Breach: हाल ही में शुरू हुई एयरलाइन आकासा एयर (Akasa Air) के डेटा में सेंध लगने की खबर सामने आई है। निजी एयरलाइन के डाटा में सेध लगने की वजह से कुछ अनधिकृत लोगों की पहुंच यूजर्स की सूचनाओं तक हो जाने का मामला सामने आया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: August 28, 2022 16:33 IST
Akasa Air Data Breach- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Akasa Air Data Breach

Highlights

  • आकासा एयरलाइन हाल ही में हुई है शुरू
  • आकासा एयर के डेटा में सेंध लगने की खबर
  • अनधिकृत लोगों के पास पहुंचा यूजर्स का डाटा

Akasa Air Data Breach: हाल ही में शुरू हुई एयरलाइन आकासा एयर (Akasa Air) के डेटा में सेंध लगने की खबर सामने आई है। निजी एयरलाइन के डाटा में सेध लगने की वजह से कुछ अनधिकृत लोगों की पहुंच यूजर्स की सूचनाओं तक हो जाने का मामला सामने आया है। बीते सात अगस्त को विमान परिचालन शुरू करने वाली आकाश एयर ने इस गड़बड़ी के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगी है और खुद ही सीईआरटी-इन को इस मामले की जानकारी दी है। 

यूजर्स की क्या-क्या इनफोर्मेशन हुई लीक

आकाश एयरलाइन कंपनी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार, 25 अगस्त को लॉगइन और साइन-अप सेवाओं को लेकर कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी सामने आई। एयरलाइन ने कहा, "इसके चलते आकाश एयर के रजिस्टर्ड उपयोगकर्ताओं की सूचनाएं जैसे नाम, लिंग, ई-मेल पते और फोन नंबर की सूचनाएं कुछ अनधिकृत लोगों को उपलब्ध हो गईं।" एयरलाइन ने स्पष्ट किया है कि इन जानकारियों के अलावा यात्रा से संबंधित कोई अन्य सूचना या यात्रा रिकॉर्ड और पेमेंट की सूचना उजागर नहीं हुई है।

इसी महीने शुरू हुई है आकासा एयर की उड़ानें
प्राइवेट एयरलाइन आकासा एयर (Akasa Air) का आकाश में 7 अगस्त से सफर शुरू हो गया। इसके मालिक दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला थे, जिनका कंपनी के शुरू होने के कुछ ही दिन बाद देहांत हो गया। आकासा की पहली कर्मशियल फ्लाइट मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई थी। विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने अकासा एयर की पहली वाणिज्यिक उड़ान का उद्घाटन किया था। आकासा एयर को 7 जुलाई को विमानन नियामक डीजीसीए से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिला था। एयरलाइन कंपनी की पहली फ्लाइट मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई थी। 

आकासा एयर लॉन्च के बाद झुनझुनवाला का निधन
शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में 14 अगस्त को निधन हो गया है। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। जानकारी के मुताबिक, कुछ सप्ताह पहले ही वह अस्पताल से डिस्चार्ज हुए थे। झुनझुनवाला के परिवार में उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटी निश्था और दो बेटे आर्यमन और आर्यवीर हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement