Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के लिए आज से करवाएं रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी डिटेल

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया है कि इस साल की अमरनाथ यात्रा कुल 43 दिनों तक चलेगी। इस यात्रा में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रद्धालु ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 11, 2022 10:08 IST
Amarnath Yatra 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Amarnath Yatra 2022

Highlights

  • रजिस्ट्रेशन के लिए आप https://jksasb.nic.in/register.aspx पर क्लिक करें
  • जानिए अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट हैं जरूरी
  • इस साल की अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होकर कुल 43 दिनों तक चलेगी

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु आज यानी 11 अप्रैल से अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण करा सकेंगे। कोरोना की वजह से 2 साल से अमरनाथ यात्रा पर रोक लगी थी। यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है और 11 अगस्त (गुरुवार) को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी। अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड रहने-खाने का इंतजाम करता है। इसके अलावा कई एनजीओ और धार्मिक संगठन भी इंतजाम करते हैं। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया है कि इस साल की अमरनाथ यात्रा कुल 43 दिनों तक चलेगी। इस यात्रा में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रद्धालु ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण की सुविधा देश भर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक, येस बैंक की 466 शाखाओं में उपलब्ध है। हर दिन केवल 20 हजार रजिस्ट्रेशन होंगे। अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन करवाने में हर यात्री को रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 100 रुपए देने होंगे। राज्यों के विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने के प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अधिकृत डाक्टरों व अस्पतालों की सूची प्रदर्शित की है। अमरनाथ यात्रा के लिए 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के लोगों को यात्रा पर जाने से मनाही है साथ ही 6 सप्ताह से ज्यादा की गर्भवती महिलाएं भी यात्रा पर नहीं जा सकेंगी। इसके अलावा जन श्रद्धालुओं ने 2021 की यात्रा के लिए पंजीकरण करवाया था और उन्होंने अपनी फीस वापस नहीं ली थी, वे सभी उसी संबंधित बैंक की शाखा में जाकर नया आवेदन फार्म भर सकेंगे। उन्हें अपनी पुरानी मूल यात्रा पर्ची जमा करनी होगा। 

ये है रजिस्‍ट्रेशन करने का तरीका

अगर आप भी इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके रजिस्ट्रेशन के लिए आप https://jksasb.nic.in/register.aspx पर क्लिक करें। यहां आपकी सारी डिटेल्स लिए जाएंगे। इसके साथ ही यात्री का नाम, एड्रेस और मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी भी ली जाएगी। इसके साथ ही ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट भी आपको अपलोड करना होगा।

यात्री को जारी किया जाएगा RFID टैग कार्ड

इस साल तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए श्राइन बोर्ड वहां से गुजरने वाले वाहन और यात्रियों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) को यूज करेगा। सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी टैग कार्ड जारी किए जाएंगे।

अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए दो रास्ते हैं

अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए दो रास्ते हैं, पहला- अनंतनाग जिले के पहलगाम से, दूसरा- गांदरबल जिले के बालटाल से। अमरनाथ पहुंचने के लिए पहले जम्मू तक जाना होगा। जम्मू से श्रीनगर तक का सफर करना होगा। श्रीनगर से आप अमरनाथ यात्रा के लिए पहलगाम या बालटाल पहुंच सकते हैं। जम्मू से बालटाल कैब या बस से लगभग 10 घंटे में पहुंच सकते हैं। बालटाल से अमरनाथ गुफा लगभग 14 किलोमीटर दूर है। बालटाल से अमरनाथ गुफा जाने वाले रास्ते पर एक दिन की ट्रैकिंग के बाद दर्शन करके लौटा जा सकता है। बालटाल से अमरनाथ गुफा का रास्ता कठिन और खड़ी चढ़ाई वाला है। वहीं जम्मू से पहलगाम कैब या बस से लगभग 7 घंटे में पहुंच सकते हैं। पहलगाम से अमरनाथ गुफा लगभग 36 किलोमीटर दूर है। पहलगाम से अमरनाथ गुफा पहुंचने में लगभग 2-3 दिन की चढ़ाई करनी पड़ती है। पहलगाम से अमरनाथ पहुंचने का पहाड़ी रास्ता बालटाल से निकलने वाले रास्ते की तुलना में अधिक आसान और सपाट है।

श्रीनगर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की बैठक आज 

अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सोमवार को श्रीनगर में बैठक करेगा। मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में बाबा अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना तैयार की जाएगी। साल 2019 में अगस्त में अनु'छेद 370 हटाए जाने से कुछ दिन पहले बाबा अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था। कोरोना के कारण पिछले दो साल तक सांकेतिक यात्रा ही की गई।  

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को अपना आधार कार्ड, 4 पासपोर्ट साइज फोटो और सरकारी अस्पताल से बनवाया गया हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा। रजिस्ट्रेशन फीस देने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाता है और उपलब्ध स्लॉट के हिसाब से यात्रा की तारीख मिल जाती है। इसकी डिटेल बैंक से मिलने वाली रसीद पर होती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement