Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के लंगरों में बैन कर दी गई हैं ये चीजें, जानिए क्या है वजह

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के रास्ते में देशभर से कई संस्थाएं लानगर लगाती हैं। इस बार भी कई संस्थाएं लंगर लगा रही हैं। एक खबर के अनुसार इस बार लगभग 120 समाजसेवी संस्थाएं यात्रा मार्ग पर लंगर लगाएंगी।

Sudhanshu Gaur Written by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: June 25, 2022 12:03 IST
Amarnath Yatra- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Amarnath Yatra

Highlights

  • 30 जून से शुरू हो रही है अमरनाथ यात्रा
  • बोर्ड ने कई खाद्य वस्तुओं पर लगाई है रोक
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय पर लिया गया है फैसला

Amarnath Yatra: 30 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा को लेकर श्राइन बोर्ड ने कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं। बोर्ड के द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार इस बार अमरनाथ यात्रा के दौरान लंगरों में फ्राइड फूड, जंक फूड, स्वीट डिश, चिप्स, समोसे जैसी चीजें नहीं मिलेंगी। इनके अलावा बोर्ड ने ऐसी दर्जनों चीजें बैन की हैं। श्राइन बोर्ड ने सभी लंगर कमेटियों को पत्र लिखकर कहा है कि यात्रियों को हरी सब्जियां, सलाद, मक्के की रोटी, सादी दाल, लो फैट दूध और दही जैसी पौष्टिक चीजें ही दी जाएं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय पर लिए गए इस फैसले में बताया गया है कि हेल्दी फूड यात्रियों की सेहत ठीक रखेगा। उनका एनर्जी लेवल ठीक रहेगा, जिससे यात्रा में परेशानी नहीं होगी।

इन खाद्य वस्तुओं पर पाबंदी

बोर्ड ने कमेटियों को कहा है कि श्रद्धालुओं को स्वास्थ्यवर्धक खाना ही दिया जाए। इसके साथ ही पत्र में लिखा गया है कि, "मांसाहार, शराब, तंबाकू और गुटखा पर पाबंदी रहती ही है, लेकिन इस बार पुलाव, फ्राइड राइस, पूरी, भटूरा, पिज्जा, बर्गर, तले पराठे, डोसा, तली हुई रोटी, ब्रेड बटर, अचार, चटनी, पापड़, नूडल्स, कोल्ड ड्रिंक, हलवा, जलेबी, चिप्स, मठ्ठी, नमकीन, मिक्सचर, पकोड़ा, समोसा और हर तरह की डीप फ्राइड चीजें भी श्रद्धालुओं को न दी जाएं।"

कई संस्थाएं लगाएंगी लंगर

अमरनाथ यात्रा के रास्ते में देशभर से कई संस्थाएं लानगर लगाती हैं। इस बार भी कई संस्थाएं लंगर लगा रही हैं। एक खबर के अनुसार इस बार लगभग 120 समाजसेवी संस्थाएं यात्रा मार्ग पर लंगर लगाएंगी। ये लंगर बालटाल कैंप, बालटाल-डोमेल के बीच, डोमेल, रेलपत्री, बरारीमार्ग, संगम, नुनवान, चंदनवाड़ी, चंदनवाड़ी-पिस्सूटॉप के बीच, पिस्सूटॉप, जोजीबल, नागाकोटी, शेषनाग, वावबल, पोषपत्री, केलनार, पंचतरणी व पवित्र गुफा के पास लगेंगे।

कोरोना के बाद 2 सालों के बाद इस साल अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। इसी बीच श्री अमरनाथ गुफा के रास्ते में लगातार मौसम बदल रहा है, दो दिन से बर्फबारी जारी है। ऐसे में यात्रा शुरू करने में देरी भी हो सकती है। श्राइन बोर्ड ने 7 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद जताई है। 2019 में कुल 3.5 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement