Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सबसे बड़ा धोखेबाज-10 राज्यों में 27 महिलाओं से की थी शादी, बच्चों के लिए करता था ये काम...जानें

ओडिशा के एक धोखेबाज शख्स ने एक नहीं, दो नहीं, 27 महिलाओं से शादी की थी। शादी करने के साथ ही वह पैसे मांगता था और फरार हो जाता था। जानिए उसके कारनामे की कहानी-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 05, 2023 15:13 IST
biggest cheater- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सबसे बड़ा धोखेबाज

धोखेबाज तो आपने बहुत देखे होंगे और सुने होंगे लेकिन ऐसे धोखेबाज के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी। इस धोखेबाज को ओडिसा के सबसे बड़े धोखेबाजों में से एक माना जाता है, जिसे पिछले साल राज्य पुलिस ने इस आरोप में गिरफ्तार किया था कि उसने 10 राज्यों में 27 महिलाओं से शादी की और उन्हें लाखों रुपये का धोखा दिया। अब प्रवर्तन निदेशालय ने इस शख्स जिसका नाम रमेश स्वैन है उसके खिलाफ धोखाधड़ी का बड़ा मामला दर्ज किया है।

इतना बड़ा धोखेबाज, सुना ना होगा

रमेश स्वैन, जिसे बिभु प्रकाश स्वैन के नाम से भी जाना जाता है, को 2011 में हैदराबाद में लोगों से 2 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने, उनके बच्चों के लिए एमबीबीएस कोर्स में सीटें देने का वादा करने और 2006 में केरल में 13 बैंकों से 128 जाली क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।ओडिशा मामले में पुलिस ने स्वैन की एक पत्नी डॉ. कमला सेठी, उसकी सौतेली बहन और ड्राइवर को भी गिरफ्तार किया था। इन सभी को उड़ीसा उच्च न्यायालय ने फिलहाल जमानत दे दी है।

66 साल की उम्र, शख्स ने कीं थीं 27 शादियां

ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि एजेंसी संदिग्ध से जब्त किए गए दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए राज्य पुलिस के संपर्क में है, जिससे पता चलेगा कि किस तरह से इस 66 वर्षीय व्यक्ति ने इतने सालों तक अपराध किया और वो भी ऐसा-वैसा नहीं, बड़ा अपराध और कैसे इन सबको वह मैनेज करता था। अधिकारी ने कहा कि स्वैन के वित्तीय लेन-देन की जांच की जाएगी और एजेंसी किसी बिंदु पर पूछताछ के लिए उसकी रिमांड मांग सकती है।

पत्नी ने खोली थी धोखेबाज पति की पोल

स्वैन को 13 फरवरी को ओडिशा पुलिस के एक विशेष दस्ते ने गिरफ्तार किया था, जो आठ महीने से उस पर नज़र रख रहा था। उसे मई 2021 में उसकी ही एक पत्नी, दिल्ली की एक महिला द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। उस महिला ने उसकी पोल खोली और बताया कि कैसे वह 2018 में एक विवाह स्थल के माध्यम से उससे मिली और उसने उससे शादी कर ली। महिला से उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय में उप महानिदेशक होने का दावा किया था।

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, स्वैन ने भुवनेश्वर में कम से कम तीन अपार्टमेंट किराए पर लिए थे, जहां वह एक ही समय में तीन पत्नियों को उनमें रखता था। उसकी पत्नियों ने पुलिस को  बताया कि वह अक्सर शादी के बाद अपनी पत्नियों को पैसे उधार देने के लिए कहता था और पैसे मिलते ही फरार हो जाता था और अगली पत्नी की उसकी तलाश शुरू हो जाती थी।

एक से बढ़कर एक महिलाओं से की थी शादी

धोखेबाज स्वैन ने जिन महिलाओं से शादी की उनमें भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की एक सहायक कमांडेंट, छत्तीसगढ़ की एक चार्टर्ड अकाउंटेंट, असम की एक डॉक्टर, सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली उच्च न्यायालय की दो वकील और केरल प्रशासनिक सेवा की एक अधिकारी भी शामिल थीं। .

एक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए बताया कि“वह यह कहते हुए कई दिनों तक टाल-मटोल करते रहे कि उन्हें मेडिकल कॉलेजों का तत्काल निरीक्षण करना है। शादी के बाद, वह अक्सर अपनी पत्नियों को पैसे उधार देने के लिए कहता था, यह कहते हुए कि सरकार ने किसी कारण से उनके बैंक खाते को फ्रीज कर दिया है। एक बार पैसा मिलने के बाद, वह दूसरी पत्नी की तलाश करने लगता था। ” 

इस तरह से रमेश स्वैन ने 10 राज्यों में 27 महिलाओं से शादी की थी और सबको धोखा दिया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement