Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

India-China Clash: तवांग क्लैश पर उमर अब्दुल्ला बोले- पड़ोसियों को नहीं बदल सकते, जानें विपक्षी दलों के किन नेताओं ने क्या कहा

India-China Clash: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने बयान में कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध नहीं रख पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे संबंधों के बारे में सभी को पता है, लेकिन चीन के साथ भी हम अच्छे संबंध स्थापित नहीं कर पा रहे हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 13, 2022 16:37 IST
उमर अब्दुल्ला और शशि  थरूर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उमर अब्दुल्ला और शशि थरूर

India-China Clash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांगत्से इलाके में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर विपक्षी पार्टियों के नेताओं का लगातार बयान आ रहा है। वे केंद्र सरकार पर हमला बोलने के साथ ही इस विषय को गंभीरता से लेने की सलाह दे रहे हैं। इस बीच, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने बयान में कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध नहीं रख पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे संबंधों के बारे में सभी को पता है, लेकिन चीन के साथ भी हम अच्छे संबंध स्थापित नहीं कर पा रहे हैं।

उन्होंने कहा, "पूर्व पीएम दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि दोस्त बदले जा सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं बदले जा सकते। हम अपने पड़ोसियों को नहीं बदल सकते, लेकिन उनके साथ बेहतर संबंध बना सकते हैं। हमारे साथ अच्छे संबंध बनाना और सीमाओं पर इस गतिरोध को रोकना भी चीन की जिम्मेदारी है।"

तवांग में झड़प पर क्या बोले तेजस्वी?

तवांग में हुई हिंसक झड़प को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, "इस विषय को सरकार को गंभीरता से लेना चाहिए। ऐसी भी खबरें हैं कि लेह क्षेत्र में चीन गांव बसा रहा है। सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। भारतीय सेना है, तो हमें पूरा भरोसा है कि हमारी सीमा सुरक्षित रहेगी।" वहीं, केंद्र सरकार पर हमेशा हमलावर रहने वाले AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि पीएम राजनीतिक नेतृत्व दिखाने में नाकाम रहे हैं।

ओवैसी ने पीएम मोदी पर किया प्रहार

ओवैसी ने कहा, "पीएम हम सभी को उस जगह पर लेकर जाइए। देश के प्रधानमंत्री चीन का नाम लेने से डरते हैं। व्यापार असंतुलन के बाद भी हमारी सेना मार खा रही है, चीन हमारी जमीन में घुसता है।" उन्होंने कहा, "9 तारीख को ये झड़प होती है और आप संसद में आज बताते हैं। अगर मीडिया इस पर बात नहीं करती, तो फिर आप तो खामोश बैठ जाते।"

हमें बहुत सावधान रहने की जरुरत: थरूर 

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, "इस बात में कोई शक नहीं है कि तवांग पर चीन की नजरें हैं और हमें बहुत सावधान रहने की जरुरत है। इस विषय पर हर पार्टी, हर व्यक्ति हमारी सेना के साथ है। कल जो भी हुआ वो हमारी तरफ से एक संदेश है कि हमारे प्रादेशिक अखंडता और संप्रभुता के लिए हमारे बीच एकता है।" थरूर ने कहा, "मैंने रक्षा मंत्री से कहा कि वे दुनिया को दिखा दें कि भारत एक है और इस पर हर पार्टी का हर सदस्य सेना के साथ है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement